Hardik Pandya Team India 2024: आईपीएल नहीं खेलेंगे पंड्या!, टीम इंडिया और मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, कौन करेगा अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज और एमआई की कप्तानी

Hardik Pandya Team India 2024: हार्दिक पंड्या टखने की चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के आगामी सीजन नहीं खेल सकते हैं। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 23, 2023 02:09 PM2023-12-23T14:09:55+5:302023-12-23T15:20:46+5:30

Hardik Pandya Team India 2024 Big Blow For Team India And Mumbai Indians Hardik Pandya Likely To Miss Afghanistan Series And IPL 2024 Due To Injury | Hardik Pandya Team India 2024: आईपीएल नहीं खेलेंगे पंड्या!, टीम इंडिया और मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, कौन करेगा अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज और एमआई की कप्तानी

file photo

googleNewsNext
Highlightsअफगानिस्तान के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20 सीरीज भी नहीं खेलेंगे। टीम इंडिया और मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका लगा है!अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज खेलनी है।

Hardik Pandya Team India 2024: टीम इंडिया और मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका लगा है! मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या टखने की चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के आगामी सीजन नहीं खेल सकते हैं। पंड्या अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20 सीरीज भी नहीं खेलेंगे।

सूत्रों ने कहा कि समय पर ठीक होने की संभावना नहीं है। खबर ने न केवल सीरीज के लिए भारत की कप्तानी पसंद पर चिंता बढ़ा दी है, बल्कि आईपीएल 2024 सीजन में हार्दिक की भागीदारी पर भी सवालिया निशान लगा दिया है। हार्दिक पंड्या को आईसीसी विश्व कप 2023 के दौरान टखने में चोट लग गई, जिसके कारण उन्हें टूर्नामेंट से दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हटना पड़ा। 

इस झटके ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20ई सीरीज और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर हुए। हालिया रिपोर्टों से पता चलता है कि हार्दिक अफगानिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण सीरीज के लिए मैच-फिट नहीं हो सकते हैं।

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज

अफगानिस्तान के खिलाफ 11 से 17 जनवरी के बीच होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज जून में विश्व कप से पहले भारत की आखिरी सीरीज है। सूर्यकुमार यादव के भी टखने की चोट के कारण बाहर हैं।हार्दिक और सूर्यकुमार दोनों की अनुपस्थिति चयनकर्ताओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थिति है।

बीसीसीआई के सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "हार्दिक की क्रिकेट में वापसी पर कोई अपडेट नहीं है। इंडियन प्रीमियर लीग से पहले उनकी उपलब्धता पर एक बड़ा सवालिया निशान है।" टीम इंडिया के लिए चयन की दुविधा हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी से टीम इंडिया को कप्तानी को लेकर अहम फैसला लेना पड़ेगा।

रवींद्र जडेजा होंगे अफगानिस्तान के खिलाफ कप्तानः

रवींद्र जडेजा नए कप्तान हो सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका टी20ई सीरीज के दौरान सूर्यकुमार के उप-कप्तान के रूप में कार्य किया था। चयनकर्ताओं के सामने कई मुश्किल हालात है। एशियाई खेलों में भारत की स्वर्ण पदक जीत के दौरान कप्तान रहे रुतुराज गायकवाड़ को उंगली टूटी होने के कारण बाहर है। 

पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप मैच के दौरान टखने में चोट लगने के बाद से हार्दिक मैदान से बाहर हैं। हार्दिक की अनुपस्थिति में सूर्यकुमार ने भारत को ऑस्ट्रेलिया पर 4-1 से सीरीज़ जीत दिलाई, जबकि अफ्रीका से टी20 सीरीज़ ड्रॉ पर समाप्त हुई।

मुंबई इंडियंस की कप्तानी में बदलाव

मुंबई इंडियंस के लिए भी स्थिति उतनी ही चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि हाल ही में हार्दिक पंड्या को आईपीएल 2024 सीज़न के लिए अपना कप्तान घोषित किया है। कप्तान के रूप में रोहित शर्मा का उल्लेखनीय 10 साल का कार्यकाल समाप्त हो गया है। हार्दिक की अनुपस्थिति फ्रेंचाइजी को अपनी नेतृत्व रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर सकती है।

एमआई ने घोषणा की कि ऑलराउंडर आईपीएल के आगामी सीज़न में लंबे समय से कप्तान रोहित शर्मा की जगह फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करेंगे। 2022 सीजन से पहले पंड्या ने मुंबई के लिए आईपीएल के सात सीज़न खेले थे। गुजरात टाइटंस में शामिल होने के बाद पंड्या ने लगातार दो आईपीएल फाइनल में टीम का नेतृत्व किया, जिसमें उन्हें अपने पहले सीज़न में ट्रॉफी दिलाना भी शामिल था।

Open in app