10 साल का बैन झेल रहे पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज नासिर जमशेद को झटका, स्पॉट फिक्सिंग जांच में रिश्वत का आरोप

Nasir Jamshed: 10 साल का बैन झेल रहे पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर नासिर जमशेद पर ब्रिटेन में स्पॉट फिक्सिंग की जांच में रिश्वत लेने का आरोप लगा है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 21, 2018 12:35 PM

Open in App

पाकिस्तान के प्रतिबंधित पूर्व बल्लेबाज नासिर जमशेद के खिलाफ ब्रिटेन में स्पॉट फिक्सिंग की एक जांच के दौरान रिश्वत लेने का आरोप लगा है। गुरुवार को ब्रिटेन की नेशनल क्राइम एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है। जमशेद ने पाकिस्तान के लिए 2015 तक दो टेस्ट, 48 वनडे और 18 टी20 मैच खेले थे। 

एनसीए के एक प्रवक्ता ने कहा है, जमशेद और दो अन्य ब्रिटिश नागरिकों- यूसुफ अनवर और मोहम्मद इजाज के खिलाफ कम से दो रिश्वत के आरोपों के लिए लिखित समन जारी किए गए हैं। इन तीनों को फरवरी 2017 में पाकिस्तान और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्डों द्वारा आयोजित टूर्नामेंट्स में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों की जांच के बाद गिरफ्तार किया गया था। 

इन तीनों पर रिश्वत लेने और रिश्वत लेने के षड्यंत्र का आरोप है और इन्हें 15 जनवरी को मैनचेस्टर के मजिस्ट्रेट कोर्ट के सामने पेश होना होगा। एनसीए के प्रवक्ता ने कहा है कि ये सभी अपराध विदेशी धरती पर हुए, जिनमें 2017 की पाकिस्तान सुपर लीग भी शामिल हैं। प्रवक्ता के मुताबिक, इस अपराध के समय जमशेद पाकिस्तान टीम का हिस्सा नहीं थे। 

इस साल अक्टूबर में एक पाकिस्तान क्रिकेट ट्राइब्यूनल ने पाकिस्तान सुपर लीग में हुए कई फिक्सिंग की घटनाओं में जमशेद की भूमिका के मद्देनजर उन पर लगाए गए 10 साल के बैन को बरकरार रखा था। 

स्पॉट फिक्सिंग खेल की ऐसी अवैध गतिविधि है जिसमें मैच फिक्सिंग की तरह पूरे मैच के बजाय खेल के एक हिस्से को फिक्स किया जाता है।

जमशेद के अलावा तीन अन्य पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद आमिर, मोहम्मद आसिफ और सलमान बट 2010 में इंग्लैंड में हुए एक टेस्ट मैच के दौरान स्पॉट-फिक्सिंग मामले में शामिल थे। ब्रिटेन की एक अदालत ने आमिर, आसिफ और सलमान बट को जेल की सजा सुनाते हुए उन पर पांच साल तक दुनिया में कहीं भी क्रिकेट खेलने पर बैन लगाया था। 

उसके बाद से हालांकि मोहम्मद आमिर पाकिस्तान टीम में वापसी कर चुके हैं और अगले महीने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने वाली टीम में शामिल हैं।

टॅग्स :स्पॉट फिक्सिंगपाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या