ENG vs WI: इस रिकॉर्ड से बढ़ी वेस्टइंडीज की टेंशन, ओल्ड ट्रैफर्ड में अब तक पहले बॉलिंग चुनने वाली टीम कभी नहीं जीती टेस्ट

Old Trafford, ENG vs WI: वेस्टइंडीज ने भले ही ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट में पहले बॉलिंग का फैसला किया है, लेकिन इस मैदान के 136 सालों के इतिहास में पहले फील्डिंग चुनने वाली टीम कभी टेस्ट नहीं जीती

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 16, 2020 08:24 PM2020-07-16T20:24:34+5:302020-07-16T20:33:47+5:30

England vs West Indies: No team has ever won a Test at Old Trafford having chosen to bowl first | ENG vs WI: इस रिकॉर्ड से बढ़ी वेस्टइंडीज की टेंशन, ओल्ड ट्रैफर्ड में अब तक पहले बॉलिंग चुनने वाली टीम कभी नहीं जीती टेस्ट

ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पहले गेंदबाजी चुनने वाली टीम कभी टेस्ट मैच नहीं जीती है (ICC)

googleNewsNext
Highlightsओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पहले गेंदबाजी चुनने वाली टीम अब तक कभी टेस्ट मैच नहीं जीत पाई हैवेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में शुरू हुए दूसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया। लेकिन अगर इस स्टेडियम के इतिहास पर नजर डालें तो विंडीज कप्तान का ये फैसला उनकी टीम को भारी पड़ सकता है। 

दरअसल, ओल्ड ट्रैफर्ड में अब तक टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करने वाली कोई भी टीम टेस्ट मैच नहीं जीती है। वेस्टइंडीज की टीम ने साउथम्पटन में खेला गया पहला टेस्ट मैच 4 विकेट से जीता था। वेस्टइंडीज की नजरें इस मैच को जीतकर 32 सालों में पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने पर है।

ओल्ड ट्रैफर्ड में पहले गेंदबाजी चुनने वाली टीम कभी नहीं जीती है टेस्ट

ओल्ड ट्रैफर्ड में इस टेस्ट से पहले खेले 81 टेस्ट मैचों में कभी भी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने वाली टीम नहीं जीती है। इस ऐतिहासिक मैदान पर पहला टेस्ट मैच जुलाई 1884 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया पहला एशेज टेस्ट मैच था।

ओल्ड ट्रैफर्ड में पहला वनडे 24 अगस्त 1971 को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच और पहला टी20 मैच 13 जून 2008 को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। 

ओल्ड ट्रैफर्ड के नाम पांच वर्ल्ड कप (1975, 1979, 1983, 1999 और 2019) की मेजबानी के साथ ही सर्वाधिक (17) वर्ल्ड कप मैचों के आयोजन का रिकॉर्ड दर्ज है। 

इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के लिए अपनी टीम में चार बदलाव किए हैं। कप्तान जो रूट की जो डेनली वापसी हुई है जबकि जोफ्रा आर्चर को बायो सिक्योर नियम के उल्लंघन के लिए टीम से बाहर कर दिया गया, जबकि जेम्स एंडरसन और मार्क वुड को इस मैच के लिए आराम दिया गया है। इन तीनों की जगह क्रिस वोक्स, सैम कर्रन और स्टुअर्ट ब्रॉड को शामिल किया गया है।

Open in app