NZvENG: ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भिड़ेंगी न्यूजीलैंड-इंग्लैंड की टीमें, नजरें जीत पर

New Zealand vs England: ऑकलैंड में डे-नाइट टेस्ट में खेलेंगी इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 21, 2018 06:07 PM2018-03-21T18:07:51+5:302018-03-21T18:09:05+5:30

England eye victory in first day-night Test in New Zealand | NZvENG: ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भिड़ेंगी न्यूजीलैंड-इंग्लैंड की टीमें, नजरें जीत पर

न्यूजीलैंड vs इंग्लैंड

googleNewsNext

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें ऑकलैंड में गुरुवार को ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में उतरेंगी तो दोनों की निगाहें जीत हासिल करने पर होंगी। ये न्यूजीलैंड की धरती पर खेला जाने वाला पहला डे-नाइट टेस्ट है। संयोग से न्यूजीलैंड ने 2015 में क्रिकेट इतिहास का पहला डे-नाइट टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम को डे-नाइट टेस्ट खेलने का अनुभव न्यूजीलैंड से ज्यादा है। इंग्लैंड की टीम पिछले छह महीने में अपना तीसरा डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी। 

उन्होंने पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ एजबेस्टन में खेला गया डे-नाइट टेस्ट जीता था जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐडिलेड में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड की टीम ने पिछले साल दिसंबर में वेस्टइंडीज को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में मात दी थी तो वहीं इंग्लैंड की टीम एशेज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-4 की शिकस्त झेलकर इस सीरीज में उतरेगी।

विदेशी धरती पर 11 में से 9 मैच गंवा चुका है इंग्लैंड

अपने घर में न्यूजीलैंड की टीम जबर्दस्त फॉर्म में रही है और पिछली 10 टेस्ट सीरीज में से 6 में जीत हासिल की है जबकि एक साल पहले सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसे हार मिली है। वहीं इंग्लैंड की टीम विदेशी धरती पर खेले गए अपने 11 टेस्ट में से 9 मैच गंवा चुकी है। (पढ़ें: Eng vs NZ: बेन स्टोक्स की गेंदबाजी को लेकर संदेह, पहले टेस्ट के लिए रॉस टेलर फिट)

इंग्लैंड vs न्यूजीलैंड का टेस्ट रिकॉर्ड

इंग्लैंड की टीम ऑकलैंड में आखिरी बार 2013 में खेली थी और उस मैच में मैट प्रायर के शतक की बदौलत वह मैच ड्रॉ करवाने में सफल रही थी। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अब तक खेले गए 101 टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 48 में जीत हासिल की है जबकि न्यूजीलैंड को सिर्फ 9 मैचों में जीत मिली है, 44 मैच ड्रॉ रहे हैं।

दोनों टीमों के इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

इंग्लैंड की टीम में पिछले साल ब्रिस्टल में हुई मारपीट विवाद के बाद ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की वापसी हो गई, लेकिन उनका खेलना तय नहीं है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम में स्टार बल्लेबाज रॉस टेलर फिट होकर वापस आ गए हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन अपने आखिरी 7 टेस्ट में 3 शतक और 5 अर्धशतक जड़ चुके हैं तो वहीं इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अपने पिछले 12 टेस्ट मैचों में 12 अर्धशतक और सिर्फ दो शतक जड़ पाए हैं। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट की अगुवाई में गेंदबाजी का मोर्चा संभालेंगे टिम साउदी और नील वैगनर। वहीं इंग्लैंड के आक्रमण की जिम्मेदारी जेम्स एंडरसन के नेतृत्व में स्टुअर्ट ब्रॉड, मार्क वुड, क्रिस वोक्स और मोईन अली के कंधों पर होगी।

मैच का स्थान: ईडन पार्क, ऑकलैंड

मैच का समयः 6.30 AM (भारतीय समयानुसार)

पहले टेस्ट के लिए दोनों संभावित टीमें इस प्रकार हैं:

न्यूजीलैंड: जीत रावल, टॉम लाथम, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), टिम साउदी, मैट हेनरी, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट

इंग्लैंड: ऐलेस्टेयर कुक, मार्क स्टोनमैन, डेविड मलान, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरेस्टो (विकेटकीपर), मोईन अली, क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन, मार्क वुड।

Open in app