Ind Vs Eng: केएल राहुल और पंत नहीं टाल सके पांचवें टेस्ट में भारत की हार, इंग्लैंड की जीत के साथ कुक की विदाई

इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 3 विकेट झटके।

By विनीत कुमार | Published: September 11, 2018 10:35 PM2018-09-11T22:35:01+5:302018-09-11T22:46:09+5:30

england beat india in 5th test by 118 runs to clinch test series by 4 1 | Ind Vs Eng: केएल राहुल और पंत नहीं टाल सके पांचवें टेस्ट में भारत की हार, इंग्लैंड की जीत के साथ कुक की विदाई

भारत ने पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड को 118 रनों से हराया (फाइल)

googleNewsNext

लंदन, 11 सितंबर: ऋषभ पंत के पहले टेस्ट शतक और पूरी टेस्ट सीरीज में पहली बार लय में नजर आये केएल राहुल के बीच छठे विकेट के लिए हुई 204 रनों की साझेदारी के बावजूद टीम पांचवें टेस्ट की हार को नहीं टाल सकी और अब उसे 1-4 से सीरीज गंवाकर भारत लौटना होगा। इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम ने अपने पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक को जीत के साथ विदाई दी है। कुक ने चौथे टेस्ट के बाद ही संन्यास की घोषणा कर दी थी।

पांचवें और आखिरी टेस्ट में भारत के सामने 464 रनों का विशाल लक्ष्य था और चौथे दिन का खेल खत्म होने तक सब यही मान कर चल रहे थे कि आखिरी दिन इंग्लैंड को जीत के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करने पड़ेगी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ।

राहुल और पंत ने खेली लाजवाब पारी

पांचवें दिन टीम इंडिया शुरुआत जरूर अच्छी रही लेकिन विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा। अजिंक्य रहाणे (37) ने राहुल के साथ भारत को 100 के पार पहुंचाया। ये दोनों अभी नजरें जमा ही रहे थे कि मोइल अली ने रहाणे को आउट कर 120 रनों के योग पर भारत को पहला झटका दे दिया। इसके बाद पहला टेस्ट खेल रहे और पहली पारी में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले हनुमा विहारी बैटिंग करने उतरे और बिना खाता खोले बेन स्टोक्स की गेंद पर आउट हो गये।

भारत 121 रनों पर पांच विकेट गंवा चुका था और बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं थी। लेकिन राहुल और ऋषभ पंत ने तमाम आशंकाओं को पीछे छोड़ते हुए न केवल बेहद तेजी से रन बनाये बल्कि एक समय जीत की उम्मीदें भी जगा दी। पंत ने 41वें ओवर में और अपनी पारी के 118वें गेंद पर चौका लगाते हुए पांचवां टेस्ट शतक पूरा किया। दूसरी ओर तीसरा टेस्ट खेल रहे पंत भी लय में आते जा रहे थे और 78 गेंदों पर  अर्धशतक पूरा किया।

पंत फिफ्टी के बाद और आक्रामक हुए और आदिल राशिद की गेंद पर छक्का लगाकर 117 गेंदों पर अपना पहला शतक ठोक दिया। इसके साथ ही पंत टेस्ट शतक लगाने के मामले में दूसरे सबसे कम उम्र के भारतीय विकेटकीपर- बल्लेबाज बन गये। पंत की पारी की खास बात ये भी रही कि उन्होंने छक्का लगाकर अपना पहला टेस्ट शतक ठोका। ऐसा करने वाले वह चौथे भारतीय हैं। इससे पहले कपिल देव, इरफान पठान और हरभजन ये कारनामा कर चुके हैं। 

टी-ब्रेक के बाद बदला खेल

भारत टी-ब्रेक तक पांच विकेट खोकर 298 रन बनाते हुए अच्छी स्थिति में नजर आ रहा था। इसके बाद हालांकि आदिल राशिद ने अपने लगातार दो ओवरों में राहुल और पंत को बोल्ड कप इंग्लैंड को मैच में वापस ला दिया। इसके बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों को पुछल्ले भारतीय बल्लेबाजों को समेटने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ा और पूरी टीम 345 पर सिमट गई।

इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 3 विकेट झटके। सैम कर्रन और आदिल राशिद को 2-2 सफलता मिली। एंडरसन ने आखिरी विकेट के तौर पर मोहम्मद शमी को बोल्ड किया और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा को पीछे टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट (564) लेने वाले तेज गेंदबाज भी बन गये।

इससे पहले कुक (147) और कप्तान जो रूट (125) की बदौलत इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 8 विकेट पर 423 रन बनाकर पारी घोषित की और भारत के सामने जीत के लिए बड़ी चुनौती रख दी। बता दें कि इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 332 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 292 रन ही बना सकी और पहली पारी में इंग्लैंड को 40 रनों की बढ़त हासिल हुई।

इंग्लैंड ने पहला टेस्ट 31 रनों से जबकि दूसरा पारी और 159 रनों से जीता था। तीसरे मैच में भारत ने 203 रनों से जीत हासिल कर सीरीज में वापसी की थी। हालांकि, चौथे टेस्ट में इंग्लैंड ने 60 रनों से जीत हासिल कर सीरीज पर पहले ही 3-1 की अजेय बढ़त कायम कर ली थी।

Open in app