World Cup 2023: कोलकाता का ईडन गार्डन्स विश्व कप सेमीफाइनल की मेजबानी की दौड़ में, मंगलवार को कार्यक्रम की होगी घोषणा

इस बड़े टुर्नामेंट का सेमीफाइनल कोलकाता के ईडन गार्डन में होने की संभावना है। 2023 विश्व कप का पूरा कार्यक्रम मंगलवार को मुंबई में घोषित किया जाएगा।

By रुस्तम राणा | Published: June 26, 2023 09:01 PM2023-06-26T21:01:41+5:302023-06-26T21:06:14+5:30

Eden Gardens in the fray to host World Cup semifinal | World Cup 2023: कोलकाता का ईडन गार्डन्स विश्व कप सेमीफाइनल की मेजबानी की दौड़ में, मंगलवार को कार्यक्रम की होगी घोषणा

World Cup 2023: कोलकाता का ईडन गार्डन्स विश्व कप सेमीफाइनल की मेजबानी की दौड़ में, मंगलवार को कार्यक्रम की होगी घोषणा

googleNewsNext
Highlights2023 विश्व कप का पूरा कार्यक्रम मंगलवार को मुंबई में घोषित किया जाएगाखबर आ रही है कि बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम में बदलाव होने की संभावना हैइस बड़े टुर्नामेंट का सेमीफाइनल के लिए कोलकाता का ईडन गार्डन भी रेस में है।

नई दिल्ली: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का आयोजन भारत में होने जा रहा है। विश्वकप शेड्यूल से पहले, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से खबर आ रही है कि बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम में आखिरी मिनट में बदलाव हो सकता है। इस बड़े टुर्नामेंट का सेमीफाइनल के लिए कोलकाता का ईडन गार्डन भी रेस में है। 2023 विश्व कप का पूरा कार्यक्रम मंगलवार को मुंबई में घोषित किया जाएगा। 

प्रारंभ में, अंतिम चार मैचों के आयोजन स्थल के रूप में वानखेड़े (मुंबई) और चेपॉक (चेन्नई) की चर्चा थी। तब बैंगलोर का चिन्नास्वामी स्टेडियम एक विकल्प के रूप में सामने आया था और अब खेलों के अंतिम अनावरण से कुछ ही घंटे पहले, कोलकाता मुंबई और चेन्नई के साथ तालिका में एक विकल्प के रूप में उभरा है। हालाँकि, सेमीफ़ाइनल मैच संभवतः मुंबई और कोलकाता में आयोजित किए जाएंगे। जबकि खिताबी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

वानखेड़े और ईडन गार्डन दोनों ने अतीत में महत्वपूर्ण विश्व कप मुकाबलों की मेजबानी की है और दो प्रतिष्ठित स्थान अब 2023 संस्करण के अंतिम-चार मुकाबलों की मेजबानी करेंगे। वानखेड़े ने 2011 में विश्व कप फाइनल की मेजबानी की और 1987 विश्व कप का फाइनल ईडन गार्डन्स में खेला गया था। 

मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु जैसे बड़े क्रिकेट केंद्र पांच-पांच विश्व कप खेलों की मेजबानी करेंगे और भारत-पाकिस्तान के बीच रोमांचक मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं धर्मशाला स्टेडियम में कुछ गतिविधियां होंगी और मैच तिरुवनंतपुरम में भी खेले जाएंगे।

आईसीसी विश्व कप ट्रॉफी का दौरा शानदार अंदाज में शुरू हुआ। ट्रॉफी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उतरने से पहले जमीन से 120,000 फीट ऊपर लॉन्च किया गया था। ट्रॉफी कुवैत, बहरीन, मलेशिया, अमेरिका, नाइजीरिया, युगांडा, फ्रांस, इटली, संयुक्त राज्य अमेरिका और मेजबान देश भारत सहित दुनिया भर के 18 देशों की यात्रा करेगी।

ट्रॉफी टूर के लॉन्च पर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, क्रिकेट भारत को किसी अन्य खेल की तरह एकजुट करता है और पूरे देश में उत्साह बढ़ रहा है क्योंकि हम छह सप्ताह के दिल थाम देने वाले क्रिकेट के दौरान दुनिया की 10 सर्वश्रेष्ठ टीमों की मेजबानी करने की तैयारी कर रहे हैं।

Open in app