ओलंपिक में शामिल होगा क्रिकेट! इस मुद्दे पर आईओसी मुंबई में 15-16 सितंबर को लेगी फैसला

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्टों से पता चलता है कि आईओसी क्रिकेट को बड़े खेल आयोजन में शामिल करने वाले अग्रणी धावकों में से एक मानता है।

By रुस्तम राणा | Published: September 4, 2023 06:42 PM2023-09-04T18:42:22+5:302023-09-04T18:42:22+5:30

Decision Regarding Addition of Cricket in the Olympics to be Taken by the IOC on September 15-16 | ओलंपिक में शामिल होगा क्रिकेट! इस मुद्दे पर आईओसी मुंबई में 15-16 सितंबर को लेगी फैसला

ओलंपिक में शामिल होगा क्रिकेट! इस मुद्दे पर आईओसी मुंबई में 15-16 सितंबर को लेगी फैसला

googleNewsNext
Highlightsआईओसी क्रिकेट को बड़े खेल आयोजन में शामिल करने वाले अग्रणी खेलों में से एक मानता हैअंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने पर विचार कर रही हैदरअसल आईओसी इस खेल के विशाल प्रशंसक आधार का लाभ उठाना चाहते हैं

नई दिल्ली: भारत में सबसे ज्यादा फॉलो किया जाने वाला खेल ओलंपिक में अपनी जगह बना सकता है। रिपोर्टों से पता चलता है कि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने पर विचार कर रही है क्योंकि वे इस खेल के विशाल प्रशंसक आधार का लाभ उठाना चाहते हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्टों से पता चलता है कि आईओसी क्रिकेट को बड़े खेल आयोजन में शामिल करने वाले अग्रणी खेलों में से एक मानता है।

भारत 2036 में ओलंपिक की मेजबानी भी करना चाहता है। देश ने अंडर-17 फीफा विश्व कप जैसे बड़े आयोजनों की मेजबानी की है जो एक बड़ी सफलता थी। क्रिकेट आखिरी बार ओलंपिक में 1900 के दशक में खेला गया था और उसके बाद इसे कभी प्रदर्शित नहीं किया गया। इंग्लैंड जैसे पक्षों के लिए भ्रम की स्थिति बनी हुई है जिनका प्रतिनिधित्व ग्रेट ब्रिटेन के साथ-साथ वेस्टइंडीज के रूप में संयुक्त रूप से किया जाता है। लेकिन विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन जैसे लोगों ने इस खेल को ओलंपिक में शामिल करने की सराहना की है।

भारत 2023 आईसीसी वनडे विश्व कप की मेजबानी के लिए भी तैयार है। उन्होंने 2011 के बाद से टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं की है जब वे एमएस धोनी के नेतृत्व में प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहे थे। टीम इंडिया एक और जीत के साथ वीरता दोहराने की उम्मीद करेगी लेकिन चीजें अस्त-व्यस्त हैं क्योंकि कई प्रमुख खिलाड़ी घायल हैं या चोट से वापस आ रहे हैं, इसलिए ऐसा लग रहा है कि चीजों को वापस फॉर्म में आने में कुछ समय लगेगा।

वर्तमान में, भारतीय टीम एशिया कप 2023 में प्रतिस्पर्धा कर रही है, पाकिस्तान के खिलाफ उनका पहला मैच दुर्भाग्य से बारिश के कारण धुल गया था और वर्तमान में नेपाल के खिलाफ अपना दूसरा मैच खेल रहा है। हालांकि इस मैच में भी बारिश खेल में खलल डाल रही है। 

Open in app