CWC 2023: श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड की जीत के बावजूद पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए कर सकता है क्वालीफाई, जानिए गणित

पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का काम मुश्किल जरूर हो गया है, लेकिन नामुमकिन नहीं। इसके लिए पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ कुछ चमत्कारी प्रदर्शन करना होगा।

By रुस्तम राणा | Published: November 09, 2023 9:26 PM

Open in App
ठळक मुद्देपाकिस्तान अपने अंतिम लीग मैच में 11 नवंबर को कोलकाता में इंग्लैंड से खेलेगाPAK को 0.75 तक पहुंचने के लिए पहले बल्लेबाजी करने पर 287 या 288 रनों से जीत की जरूरत हैअगर वह पहले गेंदबाजी करती है, तो पाकिस्तान को 284 गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा करना होगा

ICC World Cup 2023: न्यूजीलैंड द्वारा श्रीलंका के खिलाफ पांच विकेट से बड़ी जीत हासिल करने के बाद, पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का काम मुश्किल जरूर हो गया है, लेकिन नामुमकिन नहीं। इसके लिए पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ कुछ चमत्कारी प्रदर्शन करना होगा। दरअसल, इस जीत से अंक तालिका में न्यूजीलैंड का फायदा बढ़ गया। पाकिस्तान, जो न्यूजीलैंड को 10 अंकों पर बराबर कर सकता है, हालांकि, नेट रन रेट के मामले में अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है।

पाकिस्तान अपने अंतिम लीग मैच में 11 नवंबर को कोलकाता में इंग्लैंड से खेलेगा। न्यूजीलैंड का नेट रन रेट 0.74 है। पाकिस्तान को 0.75 तक पहुंचने के लिए पहले बल्लेबाजी करने पर 287 या 288 रनों से जीत की जरूरत है। अगर वह पहले गेंदबाजी करती है, तो पाकिस्तान को 284 गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा करना होगा।

हालाँकि, जब पाकिस्तान दूसरे स्थान पर बल्लेबाजी करता है तो परिदृश्य काल्पनिक होते हैं। इसलिए, अतिरिक्त डिलीवरी उसके द्वारा दिए गए रनों के साथ बदल जाएगी। पाकिस्तान के पास एकमात्र वास्तविक मौका पहले बल्लेबाजी करना और 400 रन बनाना है और फिर इंग्लैंड को 112 पर रोकना है, फिर उसका एनआरआर न्यूजीलैंड से ऊपर चला जाएगा। अंक तालिका में चौथे स्थान पर रहने वाली टीम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत से भिड़ेगी।

न्यूजीलैंड ने अपने आखिरी लीग में श्रीलंका को 5 विकेट से हराया। गुरुवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 172 रनों का आसान लक्ष्य रखा था, जिसे न्यूजीलैंड ने अपने 5 विकेट गंवाकर 23.2 ओवर में हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की इस जीत में जहां बल्लेबाजी में डेवन कॉन्वे (45 रन), डेरिल मिचेल (43 रन) और रचिन रवींद्र (42 रन) की अहम भूमिका रही, तो गेंदबाजी में बोल्ट ने 10 ओवर में केवल 37 रन देकर 3 विकेट लेकर श्रीलंका की बल्लेबाजी की कमर तोड़ने का काम किया। 

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपपाकिस्तान क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या