PM मोदी की अपील पर कोरोना वायरस से जंग को आगे आए ये 'भारतीय क्रिकेटर', जानिए किसने की कितनी मदद...

आपको बताते हैं क्रिकेट जगत की किन बड़ी हस्तियों ने अब तक कोविड-19 से लड़ने के लिए देश की मदद की है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: April 4, 2020 02:54 PM2020-04-04T14:54:46+5:302020-04-04T14:54:46+5:30

coronavirus pandemic: Cricketers who have donated to help India fight the COVID-19, Prime Minister's National Relief Fund, PM CARES Fund | PM मोदी की अपील पर कोरोना वायरस से जंग को आगे आए ये 'भारतीय क्रिकेटर', जानिए किसने की कितनी मदद...

PM मोदी की अपील पर कोरोना वायरस से जंग को आगे आए ये 'भारतीय क्रिकेटर', जानिए किसने की कितनी मदद...

googleNewsNext
Highlightsदुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर।कोविड-19 से जंग में आगे आए भारतीय क्रिकेटर्स।

पूरा विश्व इस वक्त कोरोना वायरस की चपेट में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान करते हुए जनता से जरूरी एहतियात बरतने की अपील की है।

कोरोना संक्रमण जैसी विश्व महामारी के खिलाफ जंग में कोई आर्थिक संकट न आए इसके लिए सरकार ने 'पीएम केयर्स फंड' बनाया है, जिसमें आम से लेकर खास लोग बढ़-चढ़कर मदद कर रहे हैं। इसमें राजनीति, बॉलीवुड से लेकर खेल जगत की बड़ी हस्तियों का भी नाम शामिल है। 

आइए, आपको बताते हैं क्रिकेट जगत की किन बड़ी हस्तियों ने अब तक कोविड-19 से लड़ने के लिए देश की मदद की है...

विराट कोहली -
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने प्रधानमंत्री केयर फंड और मुख्यमंत्री राहत कोष (महाराष्ट्र) में योगदान करने की घोषणा की है। हालांकि 'विरुष्का' ने अपने इस बात का कोई जिक्र नहीं किया कि वह कितनी रकम दान कर रहे हैं।

गौतम गंभीर -
दिल्ली से बीजेपी सांसद और पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर ने पीएम केयर्स फंड में अपनी दो साल की सैलरी देने की घोषणा की है। एक सांसद की महीने की सैलरी 1 लाख रुपये होती है, जबकि उसे 45-45 लाख Constituency allowances और पार्लियामेंट ऑफिस अलाउंस मिलता है। इससे पहले गौतम गंभीर ने दिल्ली सरकार को अपनी सांसद निधी से 50 लाख रुपये दिए थे।

इशांत शर्मा -
तेज गेंदबाज इशांत और उनकी पत्नी प्रतिमा सिंह ने मिलकर पीएम केयर्स फंड में अपना योगदान दिया है। हालांकि इशांत ने दान की गई रकम को जाहिर नहीं किया है।

सचिन तेंदुलकर  -
विश्व के महानतम क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 25 लाख प्रधानमंत्री राहत कोष और 25 लाख रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में दान किए हैं। 

रोहित शर्मा -
हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने 80 लाख रुपये का योगदान दिया है, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री केयर फंड में 45 लाख, मुख्यमंत्री राहत कोष (महाराष्ट्र) में 25 लाख, जोमाटो फीडिंग इंडिया को 5 लाख रुपये और स्ट्रे डॉग्स वेलफेयर को 5 लाख रुपये दान किए हैं। 

सुरेश रैना -
भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने इस जंग के लिए 52 लाख रुपये (31 लाख रूपये पीएम राहत कोष और 21 लाख यूपी मुख्यमंत्री राहत कोष) देने की घोषणा की है। 

शिखर धवन-
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने नेशनल रिलीफ फंड में मदद की है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि वे कितने राशि दान की। 

अजिंक्य रहाणे -
दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज और टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 10 लाख रुपये महाराष्ट्र चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड में दान किए हैं।

सौरव गांगुली -
बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 50 लाख रुपये के चावल गरीबों में बांटने का ऐलान किया है। 

लक्ष्मी रतन शुक्ला -
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री शुक्ला ने 3 महीने की विधायक की सैलरी मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला किया है। साथ ही उन्होंने बीसीसीआई से मिलने वाली तीन महीने की पेंशन भी दान की है।

पूनम यादव -
महिला स्पिनर पूनम यादव ने पीएम केयर्स फंड और यूपी सीएम रिलीफ फंड में दान दिया है। 

मिताली राज -
वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने 10 लाख रुपये दान देने का फैसला लिया, जिसमें 5 लाख तेलंगाना मुख्यमंत्री केयर फंड, जबकि 5 लाख रुपये की राशि मुख्यमंत्री फंड में देने की घोषणा की है। 

दीप्ति शर्मा- 
महिला ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने भी इस महामारी से लड़ने के लिए 1.5 लाख रुपये का योगदान किया है।

ऋचा घोष -
महिला क्रिकेटर ऋचा घोष ने 1 लाख रुपये दान करने की घोषणा की है।

Open in app