Coronavirus: ICC ने क्रिकेट के नियमों में किए कई बदलाव, बॉल पर लार के उपयोग पर प्रतिबंध और टेस्ट में घरेलू अंपायरों की दी मंजूरी

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने क्रिकेट बॉल को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

By सुमित राय | Published: June 09, 2020 6:50 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी ने कोरोना संकट को देखते हुए क्रिकेट के नियमों में कई अंतरिम बदलावों की घोषणा की।आईसीसी ने अनिल कुंबले की अगुवाई वाली समिति की सिफारिशों के बाद नियमों में बदलाव किया।आईसीसी ने बॉल पर लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया और घरेलू अंपायरों के नियुक्ति की मंजूरी दी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को खेल के नियमों में कई अंतरिम बदलावों की घोषणा की, जिसमें क्रिकेट की गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर प्रतिबंध भी शामिल है। इसके अलावा आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट में कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित खिलाड़ी को बदलने की अनुमति दे दी है।

आईसीसी ने भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की सिफारिशों के अनुसार क्रिकेट के नियमों में अंतरिम बदलाव किया है, जिसे कोरोना वायरस से स्थिति सामान्य होने के बाद फिर से बदल दिया जाएगा और पुराने नियम लागू होंगे।

टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ियों के विकल्प अनुमति

आईसीसी ने बड़ा फैसला लेते हुए टेस्ट क्रिकेट में कोविड-19 से संक्रमित या लक्षण दिखने वाले खिलाड़ियों को बदलने के लिए टीमों को अनुमति दे दी है। आईसीसी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "टीमों को एक टेस्ट मैच के दौरान कोविड-19 के लक्षणों को प्रदर्शित करने वाले खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति दी जाएगी। संयोजन प्रतिस्थापन के अनुरूप, मैच रेफरी निकटतम पास के समान प्रतिस्थापन को मंजूरी देगा।"

इंटरनेशनल क्रिकेट में घरेलू अंपायरों की मंजूरी

इसके अलावा आईसीसी ने अनिल कुंबले की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की अनुशंसा पर 'अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लॉजिस्टिक की चुनौतियों’ के कारण तटस्थ मैच अधिकारियों की जरूरत को अस्थायी तौर पर वापिस लिया और इंटरनेशनल सीरीज में घरेलू अंपायरों की नियुक्ति को भी मंजूरी दी।

खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए बदला नियम

आईसीसी ने कहा, "आईसीसी मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) ने अनिल कुंबले की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की सिफारिशों की पुष्टि की, जिसका उद्देश्य कोविड-19 वायरस द्वारा उत्पन्न जोखिमों को कम करना है और क्रिकेट शुरू होने पर खिलाड़ियों के अलावा मैच अधिकारियों को महामारी से बचाना है।

टॅग्स :आईसीसीकोरोना वायरसअनिल कुंबले

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या