Alastair Cook Retirement: एलिस्टेयर कुक ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

कुक ने एक बयान में कहा, "आज मैं अपने संन्यास और एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में अपने करियर के अंत की घोषणा कर रहा हूं। अलविदा कहना आसान नहीं है। दो दशकों से अधिक समय से, क्रिकेट मेरी नौकरी से कहीं अधिक महत्वपूर्ण रहा है।

By रुस्तम राणा | Published: October 13, 2023 08:32 PM2023-10-13T20:32:07+5:302023-10-13T20:36:51+5:30

Cook announces retirement from all forms of cricket | Alastair Cook Retirement: एलिस्टेयर कुक ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

Alastair Cook Retirement: एलिस्टेयर कुक ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

googleNewsNext
Highlightsकुक के नाम 74 शतक और 125 अर्द्धशतक के साथ 27000 रन के करीब हैवह इंग्लैंड की मुश्किल पिचों पर 619 पारियां पूरी करने के बाद अपना औसत 50 से ऊपर रखने में कामयाब रहे,कुक एसेक्स टीम की रीढ़ रहे हैं जो 2019 में चैंपियनशिप खिताब के साथ अपने शिखर पर पहुंची

Alastair Cook: लगभग दो दशकों की शीर्ष सेवा के बाद, सर एलिस्टेयर कुक ने आखिरकार एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में अपने शानदार करियर को अलविदा कह दिया है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन एसेक्स की सेवा करना जारी रखा।

कुक ने एक बयान में कहा, "आज मैं अपने संन्यास और एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में अपने करियर के अंत की घोषणा कर रहा हूं। अलविदा कहना आसान नहीं है। दो दशकों से अधिक समय से, क्रिकेट मेरी नौकरी से कहीं अधिक महत्वपूर्ण रहा है। इसने मुझे उन स्थानों का अनुभव करने की अनुमति दी है जहां मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं जाऊंगा, उन टीमों का हिस्सा बनूंगा जिन्होंने ऐसी चीजें हासिल की हैं जो मैं कभी नहीं कर सकता था संभव सोचा है और, सबसे महत्वपूर्ण बात, गहरी दोस्ती बनाई है जो जीवन भर रहेगी।"

उन्होंने आगे कहा, "आठ साल के लड़के से जो पहली बार विकम बिशप्स अंडर 11 के लिए खेला था से लेकर अब तक, मैं गर्व के साथ मिश्रित दुख की एक अजीब भावना के साथ समाप्त हो रहा हूं। हालांकि इन सबसे ऊपर, मैं अविश्वसनीय रूप से खुश हूं। इस भाग के लिए यह सही समय है मेरा जीवन समाप्त होने वाला है। मैंने हमेशा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के लिए अपना सब कुछ दिया है, लेकिन अब मैं नई पीढ़ी के लिए रास्ता बनाना चाहता हूं।"

उन्होंने कहा, हालांकि मेरा इंग्लैंड करियर 2018 में समाप्त हो गया, लेकिन मैं इंग्लैंड के समर्थकों से मिले स्नेह से अभिभूत हूं। मैंने जहां भी यात्रा की है, आप अपने उत्साह, दयालु शब्दों और अटल विश्वास के साथ वहां रहे हैं। अंग्रेजी क्रिकेट वास्तव में ऐसा करता है दुनिया में सबसे अच्छे प्रशंसक हैं।

2003 में प्रथम श्रेणी में पदार्पण करने के बाद, कुक को टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने में ज्यादा समय नहीं लगा और उच्चतम स्तर पर 12 वर्षों के ऐतिहासिक अनुभव के बाद रेड-बॉल क्रिकेट में 12000 से अधिक रन बनाने के बाद उन्होंने संन्यास ले लिया। 38 वर्षीय खिलाड़ी के प्रथम श्रेणी के आंकड़े और भी शानदार हैं। 

कुक के नाम 74 शतक और 125 अर्द्धशतक के साथ 27000 रन के करीब है। यह तथ्य कि वह इंग्लैंड की मुश्किल पिचों पर 619 पारियां पूरी करने के बाद अपना औसत 50 से ऊपर रखने में कामयाब रहे, उस विरासत के बारे में बहुत कुछ बताता है जो वह अपने पीछे छोड़ गए हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि कुक एसेक्स टीम की रीढ़ रहे हैं जो 2019 में चैंपियनशिप खिताब के साथ अपने शिखर पर पहुंची थी।

Open in app