रोहित शर्मा से वनडे और टी20 की कप्तानी को लेकर बात करेगा बोर्ड, बीसीसीआई के लिए बड़ी चुनौती है दीर्घकालिक कप्तान तैयार करना

2027 में दक्षिण अफ्रीका में अगले एकदिवसीय विश्व कप के आने तक रोहित लगभग 40 वर्ष के हो जाएंगे। अगला बड़ा एकदिवसीय टूर्नामेंट 2025 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी होगी जो पाकिस्तान में आयोजित होने वाली है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 22, 2023 01:46 PM2023-11-22T13:46:22+5:302023-11-22T13:48:16+5:30

BCCI will talk to Rohit Sharma about ODI and T20 captaincy | रोहित शर्मा से वनडे और टी20 की कप्तानी को लेकर बात करेगा बोर्ड, बीसीसीआई के लिए बड़ी चुनौती है दीर्घकालिक कप्तान तैयार करना

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsअगले एकदिवसीय विश्व कप के आने तक रोहित लगभग 40 वर्ष के हो जाएंगेसबसे बड़ी चुनौती दीर्घकालिक कप्तान तैयार करना हैहार्दिक पंड्या के लगातार चोटिल होने की घटनाओं को देखते हुए चयनकर्ता वनडे में विकल्प तलाश सकते हैं

नई दिल्ली: रोहित शर्मा की कप्तानी में वनडे विश्व कप जीतने का सपना टूट चुका है। अब अगला विश्वकप साल 2027 में खेला जाएगा। अब भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के साथ बैठकर नए सिरे से विचार करेगा और सभी प्रारूपों में अगले चार वर्षों के लिए एक योजना तैयार करेगा। बीसीसीआई रोहित शर्मा से वनडे और टेस्ट में कप्तानी को लेकर उनका रुख भी जानना चाहता है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से कहा है कि रोहित ने चयनकर्ताओं को पहले ही बता दिया है कि टी20ई के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किए जाने पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। चयनकर्ता युवा खिलाड़ियों में निवेश करने के इच्छुक हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि रोहित अपने वनडे करियर को कैसे देखते हैं। 2027 में दक्षिण अफ्रीका में अगले एकदिवसीय विश्व कप के आने तक रोहित लगभग 40 वर्ष के हो जाएंगे। अगला बड़ा एकदिवसीय टूर्नामेंट 2025 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी होगी जो पाकिस्तान में आयोजित होने वाली है। अगले एक साल में भारत को केवल छह वनडे मैच खेलने हैं।

बता दें कि भारत को अगले महीने दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले दक्षिण अफ्रीका में तीन वनडे मैच खेलने हैं। टेस्ट खिलाड़ियों के लिए वनडे दक्षिण अफ़्रीकी परिस्थितियों में ढलने का अच्छा मौका हो सकता है। बोर्ड और चयनकर्ता अगले आईपीएल और टी20 विश्व कप के बाद ही वनडे के लिए योजना तैयार करेंगे। बीसीसीआई के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती दीर्घकालिक कप्तान तैयार करना है।

माना जा रहा है कि रोहित विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अगले चक्र के लिए अपनी ऊर्जा टेस्ट प्रारूप पर केंद्रित करेंगे जो 2025 तक चलेगा। लंबे प्रारूपों के लिए एक कप्तान को तैयार करना एजेंडे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।  हार्दिक पंड्या के लगातार चोटिल होने की घटनाओं को देखते हुए चयनकर्ता वनडे में विकल्प तलाश सकते हैं। चयन समिति स्पष्ट है कि वह आगे बढ़ना चाहती है और खिलाड़ियों का एक पूल बनाना चाहती है।

Open in app