IPL 2020 में लागू नहीं होगा 'पावर प्लेयर' सब्स्टीट्यूशन, जानें क्या है इसके पीछे का कारण

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल के अगले सीजन में 'पावर प्लेयर' का नियम लाने का विचार किया था, जिसे फिलहाल लागू नहीं किया जाएगा।

By सुमित राय | Published: November 06, 2019 12:29 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईपीएल 2020 में अब टीमों को 11 खिलाड़ियों के साथ उतरना होगा।'पावर प्लेयर' सब्स्टीट्यूशन के मुताबिक मैच के लिए टीम में 15 खिलाड़ी चुने जाएंगे।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सीजन में एक मैच में 30 खिलाड़ियों के चुने जाने के फैसले पर फिलहाल रोक लग गई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल के अगले सीजन में 'पावर प्लेयर' का नियम लाने का विचार किया था, जिसे फिलहाल लागू नहीं किया जाएगा।

आईपीएल मैचों के दौरान 'पावर प्लेयर' सब्स्टीट्यूशन फिलहाल शुरू नहीं किया जा रहा है, क्योंकि इस सप्ताह के आखिर में शुरू हो रही सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी राष्ट्रीय टी20 चैंपियनशिप में इसका ट्रायल नहीं हो सकेगा।

आईपीएल कमिश्नर बृजेश पटेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में एफटीपी विंडो, विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता , भारतीय टीम का एफटीपी और फ्रेंचाइजी के विदेश में दोस्ताना मैच खेलने की संभावनाओं पर बात हुई।

क्या है 'पावर प्लेयर' सब्स्टीट्यूशन

'पावर प्लेयर' सब्स्टीट्यूशन नियम के मुताबिक मैच के लिए टीमों को अंतिम-11 के बजाए 15 खिलाड़ियों को चुनना होगा। हालांकि मैदान पर 11 खिलाड़ी ही खेलेंगे, लेकिन एक खिलाड़ी को मैच के दौरान कभी भी विकेट गिरने के बाद या ओवर खत्म होने के बाद खिलाड़ियों को बदला जा सकेगा।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)बीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या