पिच फिक्सिंग पर बीसीसीआई ने कही ये बड़ी बात, अभी नहीं लेंगे कोई एक्शन

टीवी चैनल अल जजीरा की डॉक्यूमेंट्री 'क्रिकेट्स मैच फिक्सर' में भारत में हुए दो मैचों पर भी फिक्सिंग का दावा किया गया था।

By सुमित राय | Published: May 27, 2018 05:33 PM2018-05-27T17:33:20+5:302018-05-27T17:33:20+5:30

BCCI decides to wait and watch on pitch-fixing sting of Al Jazeera | पिच फिक्सिंग पर बीसीसीआई ने कही ये बड़ी बात, अभी नहीं लेंगे कोई एक्शन

BCCI decides to wait and watch on pitch-fixing sting of Al Jazeera

googleNewsNext

भारतीय टीम के तीन टेस्ट मैचों मे पिच से हुए छेड़छाड़ के मामले में स्टिंग ऑपरेशन सामने आने के बाद बीसीसीआई ने फिलहाल किसी भी तरह का एक्शन लेने से इनकार किया है। बोर्ड का कहना है कि इस मामले में फंसे पूर्व क्रिकेटर रॉबिन मॉरिस के खिलाफ कार्रवाई करने पर तभी विचार किया जाएगा, जब वह आईसीसी की मौजूदा जांच में दोषी पाया जाएगा।

बता दें कि हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार टीवी चैनल अल जजीरा की डॉक्यूमेंट्री 'क्रिकेट्स मैच फिक्सर' में भारत में हुए दो मैचों पर भी फिक्सिंग का दावा किया गया था। इस रिपोर्ट में दिसंबर-2016 में चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट के साथ-साथ पिछले साल मार्च में हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच को सट्टेबाजों द्वारा प्रभावित करने की बात कही गई है। इसके अलावा भारत और श्रीलंका के बीच गाले में 26 से 29 जुलाई 2017 तक हुआ टेस्ट भी शक के दायरे में है।

बीसीसीआई के वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि हमारा मानना है कि आईसीसी ने जांच शुरू कर दी है। उन्हें जांच पूरी करने दीजिए और मॉरिस को दोषी ठहराने दीजिए। फैसला आने के बाद ही बीसीसीआई कार्रवाई करेगा। उन्होंने साथ ही कहा कि 42 प्रथम श्रेणी और 51 लिस्ट ए मैच खेलने वाले मॉरिस फिलहाल बीसीसीआई की किसी भी परियोजना से नहीं जुड़े हुए।

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि हमें अपनी भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) से पता करने की जरूरत है कि मॉरिस का नाम संदिग्धों की सूची में शामिल है या नहीं। दूसरी बात वह बीसीसीआई या किसी राज्य इकाई की परियोजना से नहीं जुड़ा हुआ जहां से उसे हटाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब जो चीज बची है वह बीसीसीआई की घरेलू क्रिकेटरों को दी जाने वाली 22500 रुपए (कटौती के बाद) की पेंशन है। बीसीसीआई को इसे रद्द करने का अधिकार है लेकिन उसके दोषी पाए जाने के बाद।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से फिलहाल इस पूरे मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं आई है जबकि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि वह पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है। आईसीसी पहले ही गॉल से जुड़े मामले की जांच शुरू कर चुकी है। रिपोर्ट्स के अनुसार अल जजीरा के डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है कि कैसे रॉबिन मॉरिस अंडरकवर रिपोर्टर से दावा कर रहा है कि उसने गॉल के ग्राउंड्समैन को पिच को प्रभावित करने के लिए पैसे दिए हैं ताकि मनमुताबिक नतीजे आ सकें। मॉरिस महाराष्ट्र से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुका है।

इस डाक्यूमेंट्री में मैच फिक्सिंग के आरोपी मॉरिस को गाले के क्यूरेटर थरंगा इंडिका को अंडरकवर रिपोर्टर से मिलवाते हुए दिखाया गया है और वह फिक्सरों के अनुसार पिचों को बदलने का दावा करते दिख रहे हैं। मॉरिस को इस वीडियो में कथित तौर पर पाकिस्तानी क्रिकेटर हसन रजा के साथ दिखाया गया है और वीडियो में ये अपने संपर्क और मैदानकर्मियों के जरिए पिचों को फिक्स करने की अपनी क्षमता के बारे में बात कर रहे हैं। मुंबई का क्रिकेट जगत हालांकि मॉरिस के खिलाफ आरोपों से पूरी तरह से स्तब्ध नहीं है।

Open in app