राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा से BCCI ने किया सवाल, कोच ने फाइनल में हार के लिए...

आगामी दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के साथ वनडे, टी-20 और टेस्ट मैच में टीम के चयन को लेकर राहुल से बीसीसीआई ने बात की। दैनिक जागरण रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, खजांची आशीष शेल्लार इस बैठक में शामिल थे।

By आकाश चौरसिया | Published: December 02, 2023 3:31 PM

Open in App
ठळक मुद्देबीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा से सवाल किया हैजवाब में राहुल ने पिच को फाइनल में मिली हार का दोषी ठहराया फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया से इंडिया क्रिकेट टीम हार गई थी

नई दिल्ली: विश्वकप में भारत की हार के 11 दिन बाद बीसीसीआई इंडिया ने क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा के साथ बैठक की। राहुल इस दौरान लंदन में थे और बैठक को गुरुवार में रखा गया। भारतीय क्रिकेट टीम टूर्नामेंट में बेहतर परफॉर्मर रही, लेकिन लगातार 10 मैच जीतने के बावजूद भी उसे टूर्नामेंट में फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।   

इसके अलावा आगामी दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के साथ वनडे, टी-20 और टेस्ट मैच में टीम के चयन को लेकर राहुल से बीसीसीआई ने बात की। दैनिक जागरण रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, खजांची आशीष शेल्लार इस बैठक में शामिल थे। इस क्रम में बोर्ड ने कोच से पूछा कि क्या उन्हें 19 नवंबर के बाद समाप्ट उनके कॉन्ट्रेक्ट के बारे में पूछा। इसके अलावा रोहित शर्मा से 19 नवंबर को भारतीय टीम को हार के बारे में जानना चाहा। 

द्रविड़ ने फाइनल में भारत की हार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच को जिम्मेदार ठहराया है। पूर्व भारतीय कैप्टन पिच ने अच्छा टर्न नहीं किया, इसलिए भारतीय टीम को योजना के अनुसार मैच में जीत नहीं मिल सकी। यह बड़ा एक कारण, जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत हाथ लगी। 

विशेष रूप से, फाइनल के लिए पिच इस्तेमाल की गई थी। यह वही पट्टी थी जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान के खिलाफ लीग मैच में किया गया था। भारत ने वह मैच काफी आसानी से जीत लिया था लेकिन एक बड़ा कारण टॉस था। पाकिस्तान ने खेल में पहले बल्लेबाजी की थी और फाइनल में भारत की तरह ही बीच के ओवरों में आगे बढ़ने के लिए संघर्ष किया था। कप्तान रोहित की तेज शुरुआत के बावजूद, भारत के विराट कोहली और केएल राहुल बीच के ओवरों में कोई गति नहीं बना सके।

उन्होंने बताया कि पिच का धीरा रहना और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की शानदार परफॉर्म रहा, जिसके आगे भारतीय बल्लेबाजी क्रम टिक नहीं पाया। लोकल पिच क्यूरेटर की सलाह पर यहां मैच कराया गया। हालांकि, आईसीसी का कोई भी नियम विश्व कप में नॉकआउट मैचों के लिए नई पिच तैयार करने को लेकर अनिवार्य नहीं बनाता है, आम तौर पर मैच के लिए अलग-अलग पिच पर मैच खेलने की सलाह दी जाती है। लेकिन इस विश्व कप के सभी नॉकआउट मैच इस्तेमाल की गई पिचों पर खेले गए।

पिच में पानी के कम छिड़काव की वजह से स्पिनरों को मदद मिलने की जगह भारतीयों को ही उलटा पड़ गई। इस कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी भारतीय टीम को कम स्कोर पर ही समेट दिया। इस बात का भी ऑस्ट्रेलिया को पता था कि ग्राउंड की लाइट में खेलना आसान है, जिसके कारण उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का प्लान किया। वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम पहली पारी में संघर्ष करती दिखी और 240 पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से भारत को हरा दिया। 

टॅग्स :आईसीसीअहमदाबादबीसीसीआईरोहित शर्माराहुल द्रविड़

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या