IND Vs BAN Asia Cup Final: बेकार गई हरमनप्रीत की पारी, रोमांचक फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को हराया

भारत की ओर से पूनम यादव ने सबसे अधिकर 4 विकेट चटके। हरमनप्रीत कौर को 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' चुना गया।

By विनीत कुमार | Published: June 10, 2018 3:04 PM

Open in App

कुआलालम्पुर, 10 जून: हरमनप्रीत कौर के हरफनमौल प्रदर्शन (56 रन और दो विकेट) और पूनम यादव की बेहतरीन गेंदबाजी (4 विकेट) के बावजूद बांग्लादेश की महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को एशिया कप टी20 के रोमांचक फाइनल में भारत को हराकर पहली बार ये खिताब अपने नाम कर लिया। बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 113 रनों का लक्ष्य था जिसे उसने आखिरी गेंद पर 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

बांग्लादेश को आखिरी ओवर में 9 रन चाहिए थे और गेंदबाजी के लिए हरमनप्रीत आईं। उन्होंने पांचवें गेंद पर संजीदा इस्लाम (5) को कैच कराकर भारत की उम्मीदें जिंदा भी रखी। अगली ही गेंद पर रुमाना अहमद (23) भी रन आउट हो गईं। लेकिन ये तमाम उलटफेर बांग्लादेश को जीत से नहीं रोक सके। समीकरण कुछ ऐसा बना कि आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को दो रनों की जरूरत रह गई थी। जिसे जहांआरा आलम ने दौड़ते हुए पूरा किया। (और पढ़ें- सहवाग ने 'हनुमानजी' के अंदाज में लिया सचिन से आशीर्वाद, तस्वीर हुई सोशल मीडिया में वायरल)

भारत की ओर से पूनम यादव ने सबसे अधिकर 4 विकेट चटके। हरमनप्रीत ने दो विकेट झटके। झूलन गोस्वामी सबसे महंबी साबित हुईं और 2 ओवरों में ही 20 रन लुटा दिए। हरमनप्रीत कौर को 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' का अवॉर्ड दिया गया। 

बांग्लादेश ने पहली बार जीता एशिया कप

बांग्लादेश की टीम पहली बार एशिया कप के फाइनल में पहुंची थी। वहीं, पिछले छह बार की चैम्पियन भारतीय टीम लगातार सातवीं बार फाइनल में पहुंची थी। हालांकि, हरमनप्रीत की दमदार बल्लेबाजी और पूनम यादव की बेहतरीन गेंदबादी भी टीम को इस बार चैम्पियन नहीं बना सकी।

बांग्लादेश ने ऐसे पूरा किया 113 रनों का लक्ष्य

छोटे लक्ष्य के सामने बांग्लादेश ने संभलकर शुरुआत की और पहले विकेट के लिए शामिमा सुल्ताना-आयशा रहमान के बीच 35 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि, 7वें ओवर की पांचवीं और छठी गेंद पर पूनम यादव ने दोनों ओपनर को डग आउट का रास्ता दिखा दिया। पूनम ने पहले आयाशा (17) को झूलन गोस्वामी के हाथों और फिर सुल्ताना (16) को मिताली के हाथों कैच कराया। (और पढ़ें- भारतीय अंडर-19 टीम जुलाई में करेगी श्रीलंका दौरा, जानिए पूरा कार्यक्रम)

इसके बाद फरगाना हक (11) और निगार सुल्ताना (27) के बीच जम रही जोड़ी को भी 12वें ओवर में पूनम ने तोड़ा। पूनम ने हक को विकेट के पीछे तानिया भाटिया के हाथों कैच कराया। आक्रामक नजर आ रहीं निगार भी 16वें ओवर में पूनम का ही शिकार बनीं। आउट होने से पहले निगार ने झूलन गोस्वामी की ओर से डाले गए 15वें ओवर में तीन चौके जड़े और बहुत हद तक भारत की वापसी की उम्मीद को खटाई में डाल दिया। इस ओवर से बांग्लादेश ने 16 रन लिए।

भारत की खराब बैटिंग

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। मिताली राज और स्मृति मंधाना से अच्छी शुरुआत की उम्मीद थी लेकिन चौथे ओवर में ही टीम को पहला झटका लग गया। मंधाना (7) रन आउट होकर लौटीं। इसके बाद दीप्ति शर्मा (4) और मिताली राज (11) ने पारी को संभालने की कोशिश की। हालांकि, 7वें ओवर में जहनारा आलम ने दीप्ति को फिर अगले ही ओवर में खादिजा तुल कुबरा ने मिताली को फरगाना हक के हाथों कैच करा दिया। अनुजा पाटिल (3) भी कुछ खास नहीं कर सकीं।

इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने वेदा कृष्णामूर्ति के साथ खेलते हुए पांचवें के लिए 30 रनों की साझेदारी की। इससे पहले कि ये जोड़ी और आगे बढ़ती सलमा खातून ने वेदा को बोल्ड कर टीम इंडिया को पांचवां झटका दे दिया। इस जोड़ी के टूटते ही विकेटों के गिरने का सिलसिला एक बार फर शुरू हुआ लेकिन हरमनप्रीत जमी रहीं। झूलन गोस्वामी (10) के साथ 8वें विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी कर भारत को 100 के पार पहुंचाया।

हरमनप्रीत 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर खादिजा का शिकार हुईं। हरमनप्रीत ने 42 गेंदों की पारी में 7 चौके लगाए। बांग्लादेश की ओर से खादिजा और रुमाना अहमद ने दो-दो विकेट झटके। सलमा खातून और जहानारा को एक-एक सफलता मिली। (और पढ़ें- BCCI पर इस ऑलराउंडर ने उठाए सवाल, पूछा- 'मुझे अवॉर्ड हर साल देते हो फिर चयन क्यों नहीं?')

टॅग्स :हरमनप्रीत कौरटी20स्मृति मंधानामिताली राजबांग्लादेश

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या