बॉल टैम्परिंग विवाद पर जबर्दस्त ड्रामा, वेस्टइंडीज के खिलाफ दो घंटे देर से मैदान पर उतरी श्रीलंकाई टीम

इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केवल एक बार टीम के मैदान पर उतरने से इंकार करने के बाद मैच आगे नहीं खेला गया था।

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: June 17, 2018 01:10 AM2018-06-17T01:10:48+5:302018-06-17T01:16:47+5:30

ball tampering row sri lanka delayed play in st lucia test against west indies day three of second match | बॉल टैम्परिंग विवाद पर जबर्दस्त ड्रामा, वेस्टइंडीज के खिलाफ दो घंटे देर से मैदान पर उतरी श्रीलंकाई टीम

javagal Srinath

googleNewsNext

ग्रास आइलेट (सेंट लूसिया), 16 जून: गेंद से छेड़छाड़ से जुड़े विवाद के कारण आज वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्ट मैच चौथे दिन शनिवार को एक समय अधर में लटक गया था। अंपायरों की गेंद बदलने की मांग से नाराज श्रीलंका ने खेल के तीसरे दिन मैदान पर उतरने से इंकार कर दिया लेकिन आखिर में निर्धारित समय से दो घंटे बाद खेल शुरू हो गया।

अंपायर अलीम डार और इयान गाउल्ड उस गेंद की स्थिति से संतुष्ट नहीं थे जिसका उपयोग दूसरे दिन के खेल के आखिर में किया गया था। श्रीलंकाई टीम से कहा गया कि वे उसी गेंद से खेल आगे शुरू नहीं कर सकते। 

इसके बाद श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंदीमल की अगुवाई में टीम ने मैदान पर उतरने से इंकार कर दिया। वेस्टइंडीज को श्रीलंका के 253 रन के जवाब में अपनी पहली पारी दो विकेट पर 118 रन से आगे बढ़ानी थी।  मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ, श्रीलंकाई कोच चंडिका हथुरासिंघे और टीम मैनेजर असांका गुरूसिंघा के बीच बातचीत हुई। एक समय दिन के खेल और यहां तक कि पूरे मैच को लेकर आशंका बन गयी थी। (और पढ़ें- भारत की वनडे टीम में ढाई साल बाद रैना की वापसी, IPL के हीरो रहे इस खिलाड़ी की लेंगे जगह)

बातचीत के बाद हालांकि श्रीलंकाई गेंद बदलने और आगे खेलने के लिये तैयार हो गये हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि वे गेंद से छेड़छाड़ के किसी आरोप का विरोध करेंगे। 

यही नहीं वेस्टइंडीज के स्कोर में पांच पेनल्टी रन भी जोड़ लिये गये। बीच में एक समय लग रहा था कि समस्या सुलझा ली गयी है और निश्चित समय से डेढ़ घंटे बाद डेरेन सैमी स्टेडियम में खेल शुरू हो जाएगा क्योंकि श्रीलंकाई टीम मैदान पर उतर गयी थी। 

इसके बाद हालांकि अंपायरों के साथ आगे चर्चा हुई और श्रीलंकाई टीम वापस ड्रेसिंग रूम में लौट गयी। इसके बाद फिर से बातचीत शुरू हुई। इस बीच वेस्टइंडीज के टीम मैनेजर रॉल लुईस, कोच स्टुअर्ट लॉ और कप्तान जैसन होल्डर पूरी स्थिति से परेशान दिखे और उन्होंने मैच रेफरी से स्पष्टीकरण भी चाहा। (और पढ़ें- वॉर्नर ने वापसी करते हुए ठोका तूफानी शतक, कैरेबियन प्रीमियर लीग में इस टीम के लिए आएंगे खेलते नजर)

इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केवल एक बार टीम के मैदान पर उतरने से इंकार करने के बाद मैच आगे नहीं खेला गया था। पाकिस्तान पर 2006 में ओवल में अंपायर बिली डाक्ट्रोव और डेरेल हेयर ने गेंद से छेड़छाड़ के लिये पांच पेनल्टी रन का जुर्माना लगाया था। 

इससे नाराज पाकिस्तानी टीम चौथे दिन चाय के विश्राम के बाद मैदान पर नहीं उतरी और अंपायरों ने इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया। पाकिस्तान ने हालांकि बाद में कहा कि वह मैदान पर उतरना चाहता था।

ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ , डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्राफ्ट पर इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करने के कारण प्रतिबंध लगाया गया था। (और पढ़ें- फीफा विश्व कप 2018: व्लादिमीर पुतिन ने कहा-रूसी महिलाएं कर सकती हैं विदेशी टूरिस्टों के साथ सेक्स)

Open in app