अयाज मेमन का कॉलम: यह प्रदर्शन टीम इंडिया को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगा

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है, जिसमें टीम इंडिया ने अपनी पकड़ मजबूत बना रखी है...

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: December 27, 2020 11:31 AM

Open in App

'बॉक्सिंग डे' टेस्ट में भारत की शुुरुआत शानदार रही. ऑस्ट्रेलियाई टीम 195 के स्कोर पर सिमट गई. एडिलेड में शर्मनाक हार के बाद मेलबोर्न टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया का प्रदर्शन सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगा. खिलाडि़यों की देहभाषा भी इसीकी तस्दीक कर रही थी. भारत ने गेंदबाजों के लाजवाब प्रदर्शन से टिम पेन के बड़ा स्कोर खड़ा करने की उम्मीदों पर तुषारापात कर दिया.

एडिलेड में मात्र 36 रन के स्कोर पर ढेर हो जाने के बाद भारतीय टीम की जबर्दस्त आलोचना हुई थी और टीम दबाव में थी. बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के पहले दिन का प्रदर्शन देख टीम इंडिया बधाई की पात्र है. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी शानदार रही. उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को जल्दी ही मोर्चे पर लगाया, जिसका लाभ हुआ. अश्विन ने तीन विकेट लिए जिसमें एक स्टीव स्मिथ का विकेट भी है. इस तरह से अश्विन ने मनोवैज्ञानिक जंग जीत ली है.

वार्नर की गैरमौजूदगी में और स्मिथ की मौजूदगी में कंगारुओं के सामने कोई और विकल्प नहीं रहा. एडिलेड में पराजय के कारण टीम पर दबाव के बावजूद मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल को मौका दिया गया और उन्हें तरजीह भी दी गई. दोनों खिलाडि़यों में कौशल्य के साथ निरंतरता भी है.

सिराज ने पहले स्पेल में समझदारी दिखाई, जबकि दूसरे स्पेल में आक्रामक गेंदबाजी की. सिराज ने गेंद हवा में रखने के अलावा ऑफ द विकेट गेंदबाजी की जिससे बल्लेबाज उलझन में रहे. दो विकेट लेकर सिराज ने कंगारुओं की पूछ खत्म कर दी. तीसरे सत्र के अंतिम ओवरों में गिल ने प्रभावित किया. किसी भी तरह का खतरा उठाए बगैर वह बेहतरीन शॉट खेलने में माहिर हैं. गेंद पर अंतिम समय तक उनकी निगाह जमी होती है जिससे उनकी टाइमिंग भी सटिक हो जाती है. उम्मीद है कि वह आगे भी ऐसा ही खेलते रहेंगे.

शनिवार का प्रदर्शन देख मैं भारतीय टीम के बारे में कुछ कहना चाहूंगा. एक तो यह कि टीम की उम्मीदें कायम हैं. शृंखला में क्लीन स्वीप की जो आशंका सता रही थी वह थोड़ी कम हो चुकी है. एक और बात, जिसका ताल्लुक 2021 के टेस्ट चैंपियनशिप से है. इस चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया भारत का तगड़ा प्रतिद्वंद्वी है. डब्ल्यूटीसी अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया तथा भारत शीर्ष पर चल रहे हैं लेकिन आईसीसी के फार्मूला के अनुरूप यह अंकों पर नहीं बल्कि जीत के औसत पर निर्भर करता है. न्यूजीलैंड ने हाल ही मंे वेस्टइंडीज को 2-0 से मात दी. इस वजह से न्यूजीलैंड की टीम भारत और ऑस्ट्रेलिया को चुनौती दे सकती है.

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाभारतीय क्रिकेट टीमऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या