पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट: रबादा के सामने ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टेके घुटने, कंगारू 243 रन पर ढेर

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबादा (5/96) की शानदार गेंदबाजी के आगे आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की पहली पारी पहले दिन ही बिखर गई।

By IANS | Published: March 10, 2018 11:55 AM

Open in App

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबादा (5/96) की शानदार गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की पहली पारी पहले दिन शुक्रवार को ही बिखर गई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन अपने सभी विकेट गंवाकर सिर्फ 243 रन ही बना सकी।

ऑस्ट्रेलिया ने पारी की अच्छी शुरुआत की थी। डेविड वॉर्नर (63) और कैमरुन बैंक्रॉफ्ट (38) ने पहले विकेट के लिए 98 रनों की शानदार साझेदारी की। वर्नोन फिलेंडर ने इसे शतकीय साझेदारी में तब्दील नहीं होने दिया। उन्होंने 98 के स्कोर पर बैंक्रॉफ्ट को विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद, फिलेंडर ने उस्मान ख्वाजा (4) को भी क्विंटन के हाथों ही कैच आउट करा पवेलियन का रास्ता दिखाया। 117 के स्कोर पर लुंगी नगीदी ने वॉर्नर को आउट कर ऑस्ट्रेलिया टीम का अहम विकेट गिरा दिया।

तीन विकेट खो चुकी ऑस्ट्रेलिया टीम की पारी को शॉन मार्श (24) और स्टीव स्मिथ (25) ने 44 रनों की साझेदारी कर संभालने की कोशिश की, लेकिन रबादा ने मुश्किलें खड़ी कर दीं। 

रबादा ने पहले 161 के स्कोर पर स्मिथ को पगबाधा आउट किया और इसके बाद 166 के स्कोर पर मार्श को भी पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट भी गिरा दिया। 

स्मिथ के आउट होने के बाद टीम की पारी बिखर गई। रबादा ने 170 के स्कोर पर ही दो बल्लेबाजों मिशेल मार्श (4) और पैट कमिंस को आउट किया। ये दोनों बल्लेबाज क्विंटन के हाथों लपके गए। 

मिशेल स्टॉर्क (8) और नाथन लॉयन (17) ने आठवें विकेट के लिए 12 रन ही जोड़े थे कि एक बार फिर रबादा ने स्टॉर्क को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। 212 के स्कोर पर नगीदी ने लॉयन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया का नौंवा विकेट भी गिरा दिया। 

टिम पेन (36) और जोश हाजलेवुड (10) ने दसवें विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी कर टीम को 243 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर नगीदी ने पेन को बोल्ड कर दिया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी समाप्त हो गई। इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए रबादा ने पांच व नगीदी ने तीन विकेट लिए। फिलेंडर को दो सफलता हाथ लगी।

इसके बाद, अपनी पहली पारी खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बना लिए हैं। सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (11) और नाइट वॉचमैन के रूप में बल्लेबाजी करने आए कगीसो रबादा (17) नाबाद पवेलियन लौटे। मेजबान टीम ने दिन का एकमात्र विकेट अदेन मार्करम के रूप में खोया जिन्हें 11 के निजी स्कोर पर पैट कमिंस ने आउट किया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

टॅग्स :कगीसो रबादादक्षिण अफ्रीका vs ऑस्ट्रेलिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या