Ashes Cricket Test 2023: इंग्लैंड में 22 साल में पहली सीरीज जीतने का सपना टूटा, ऑस्ट्रेलिया को 49 रन से हराकर सीरीज 2-2 से बराबर, जानें किस खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द सीरीज दिया

Ashes Cricket Test 2023: पहले टेस्ट में वापसी करके ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चौंका दिया, लेकिन अंत में उसे हार का सामना करना पड़ा। लॉर्ड्स में वे फिर इतने करीब आ गए। 0-2 से पिछड़ने के बाद सीरीज को इंग्लैंड ने ड्रा कराया। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 1, 2023 11:00 AM2023-08-01T11:00:15+5:302023-08-01T11:01:47+5:30

Ashes Cricket Test 2023 dream winning first series in 22 years in England beating Australia by 49 runs to level series ends 2-2,but Australia retain Ashes | Ashes Cricket Test 2023: इंग्लैंड में 22 साल में पहली सीरीज जीतने का सपना टूटा, ऑस्ट्रेलिया को 49 रन से हराकर सीरीज 2-2 से बराबर, जानें किस खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द सीरीज दिया

file photo

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया ने एशेज बरकरार रखी।मैनचेस्टर में बारिश ने खलल डाला।ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को नकार दिया और सीरीज बराबर कर ली।

Ashes Cricket Test 2023: आखिरकार फिर से ऑस्ट्रेलिया का सपना...। इंग्लैंड में 22 साल में पहली सीरीज जीतने का सपना फिर से टूट गया। सीरीज 2-2 से बराबर करके बेन स्टोक्स की अगुआई में अजेय क्रम जारी है। ऑस्ट्रेलिया ने एशेज बरकरार रखी।

पहले टेस्ट में वापसी करके ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चौंका दिया, लेकिन अंत में उसे हार का सामना करना पड़ा। लॉर्ड्स में वे फिर इतने करीब आ गए। 0-2 से पिछड़ने के बाद सीरीज को इंग्लैंड ने ड्रा कराया। जीतने के लिए दृढ़ थे और हेडिंग्ले पर विजय प्राप्त की। मैनचेस्टर में बारिश ने खलल डाला और ओवल में टॉस हारने के बावजूद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को नकार दिया और सीरीज बराबर कर ली।

क्रिस वोक्स को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और इंग्लैंड की ओर से सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। मिचेल स्टार्क को ऑस्ट्रेलिया प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ दिया गया। क्रिस वोक्स (50 रन पर चार विकेट) और मोईन अली (76 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी से इंग्लैंड ने पांचवें टेस्ट के वर्षा से प्रभावित अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया को 49 रन से हराकर पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से बराबर कर दी।

ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि एशेज श्रृंखला अपने पास बरकरार रखी। इंग्लैंड के 384 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 334 रन पर सिमट गई। उस्मान ख्वाजा (72) और डेविड वार्नर (60) ने पहले विकेट के लिए 140 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को शानदार शुरुआत दिलाई थी लेकिन सुबह के सत्र में वोक्स ने इन दोनों को आउट करके इंग्लैंड को वापसी दिलाई।

मोईन ने उनका अच्छा साथ दिया जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड (62 रन पर दो विकेट) ने अंतिम दो विकेट चटकाकर इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित की। वोक्स ने सुबह के सत्र में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 169 रन किया जिसके बाद स्टीव स्मिथ (54) ने मैच का अपना दूसरा अर्धशतक जड़ने के अलावा ट्रेविस हेड (43) के साथ चौथे विकेट के लिए 95 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को मैच में वापसी कराई।

बारिश के कारण लंच और चाय के बीच का खेल नहीं हो सका। अंतिम सत्र में खेल शुरू होने पर मोईन ने हेड को स्लिप में जो रूट के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। अगले ओवर में वोक्स ने स्मिथ को भी दूसरी स्लिप में जैक क्राउली के हाथों कैच करा दिया।

मोईन ने अगले ओवर में मिशेल मार्श (06) को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया जबकि वोक्स ने मिशेल स्टार्क (09) की पारी का अंत किया। कप्तान पैट कमिंस (09) मोईन का तीसरा शिकार बने जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 264 रन से आठ विकेट पर 294 रन हो गया।

एलेक्स कैरी (28) और टॉड मर्फी (18) ने 35 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद जगाई। अपना अंतिम टेस्ट खेल रहे स्टुअर्ट ब्रॉड ने मर्फी को बेयरस्टो के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। ऑस्ट्रेलिया को अब जीत के लिए 55 रन की जरूरत थी और उसका सिर्फ एक विकेट बचा था।

ब्रॉड ने कैरी को बेयरस्टो के हाथों कैच कराके इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित की। ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत बिना विकेट खोए 135 रन से की। सुबह के सत्र में गेंद मूव कर रही थी और स्विंग हो रही थी। क्रिस वोक्स ने इसका फायदा उठाते हुए सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा को पवेलियन भेजा।

इंग्लैंड की धरती पर अपनी आखिरी पारी में 60 रन बनाने के बाद वार्नर ने वोक्स की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो को कैच थमाया। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज जनवरी में सिडनी में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट के बाद संन्यास का इरादा जता चुका है। वोक्स ने इसके बाद ख्वाजा को पगबाधा किया। उन्होंने 72 रन बनाए।

ख्वाजा ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ आया। तेज गेंदबाज मार्क वुड ने इसके बाद मार्नस लाबुशेन (13) को दूसरी स्लिप में जैक क्राउली के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 169 रन किया। स्मिथ और हेड ने हालांकि इसके बाद लंच तक मेजबान टीम के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा।

स्मिथ हालांकि सत्र के अंतिम ओवर में भाग्यशाली रहे जब स्टोक्स ने उन्हें जीवनदान दिया। मोईन की गेंद पर स्टोक्स ने उछलते हुए लेग स्लिप में एक हाथ से स्मिथ का कैच पकड़ लिया था लेकिन उनका हाथ जब नीचे आया तो उनकी जांघ से टकरा गया और गेंद उनके हाथ से छूट गई।

Open in app