पूर्व दिग्गज ने कप्तान के सेलेक्शन पर उठाए सवाल, जानिए किसको बताया कप्तान के लिए सही ऑप्शन

ग्रीम स्मिथ ने कप्तान चुने जाने के फैसले पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि कप्तान चुने जाने का फैसला सही नहीं था।

By IANS | Published: February 20, 2018 10:16 AM2018-02-20T10:16:38+5:302018-02-20T10:28:39+5:30

Aiden Markram wasn't the right choice as captain of South African ODI team says Graeme Smith | पूर्व दिग्गज ने कप्तान के सेलेक्शन पर उठाए सवाल, जानिए किसको बताया कप्तान के लिए सही ऑप्शन

Aiden Markram wasn't the right choice as captain of South African ODI team says Graeme Smith

googleNewsNext

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने सोमवार को कहा कि भारत के साथ हुए वनडे सीरीज के लिए एडेन मार्कराम को कप्तान चुनना सही फैसला नहीं था। स्मिथ के मुताबिक मार्कराम को एक खिलाड़ी के तौर पर विकसित होने के लिए समय दिया जाना चाहिए था जबकि उन्हें सीधे कप्तान बना दिया गया। छह मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने मेजबान टीम को 5-1 से हराया। स्मिथ ने कहा कि खिलाड़ियों के चोटिल होने से परेशान दक्षिण अफ्रीकी टीम को मार्कराम के कप्तान बनाए जाने से आत्मबल नहीं मिला और यही कारण है कि टीम वनडे सीरीज में अच्छा नहीं खेल सकी।

22 की उम्र में कप्तान बने थे स्मिथ

स्मिथ को खुद 22 साल की उम्र में कप्तानी मिल गई थी। मार्कराम 23 साल के हैं और दो मैच खेलने के बाद ही उन्हें टीम को सम्भालने की जिम्मेदारी मिल गई। स्मिथ को 2003 विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद एकाएक कप्तान बना दिया गया था, लेकिन स्मिथ ने न सिर्फ एक खिलाड़ी के तौर पर खुद को साबित किया बल्कि दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल कप्तान बनकर उभरे।

गलत समय पर दी गई कप्तान की जिम्मेदारी

दूसरी ओर, मार्कराम ने कप्तान के तौर पर छह मैचों की सीरीज में 21 के औसत से कुल 127 रन बनाए। 32 उनका सबसे बड़ा योग था। स्मिथ ने मार्कराम को कप्तान चुने जाने के फैसले पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि मार्कराम को कप्तान चुने जाने का फैसला सही नहीं था। उन्हें अचानक इस जिम्मेदारी के आगे नहीं धकेलना चाहिए था। उन्हें एक खिलाड़ी के तौर पर विकसित होने का मौका मिलना चाहिए था और जब वह एक शक्तिशाली खिलाड़ी बन जाते तब, यह जिम्मेदारी उन्हें दी जा सकती थी।

इनको बनाना चाहिए था कप्तान

स्मिथ के मुताबिक कप्तान के तौर पर अब्राहम डिविलियर्स, हाशिम अमला और ज्यां पॉल डुमिनी का चयन सही होता क्योंकि इससे मार्कराम जैसे होनहार खिलाड़ी को पैर जमाने का मौका मिल जाता।

स्मिथ ने कहा कि लोग मेरी बात करते हैं। मुझे को काफी कम उम्र में यह जिम्मेदारी मिली थी। मैंने शुरुआत में सोचा था कि यह अल्पकालिक है लेकिन यह पूर्णकालिक बन गया। मैंने इसके बावजूद दबाव नहीं लिया और खुद को साबित किया। मार्कराम के साथ उलटा हुआ। एक अहम सीरीज में अचानक कप्तान बनाए जाने पर न तो उनका खुद का खेल सुधरा और न ही वह टीम को प्रेरित कर पाए। इससे उनका आत्मबल गिरा है।

Open in app