मुंबई के कप्तान आदित्य तारे ने रणजी ट्रॉफी की अंक प्रणाली में बदलाव का दिया सुझाव

यह पूछने पर कि क्या बीसीसीआई को मौजूदा प्रारूप पर गौर करना चाहिए, तारे ने कहा कि हां, इस पर गौर करने की जरूरत है। एक चीज जो भारतीय क्रिकेट कर सकता है।

By भाषा | Published: February 11, 2020 7:31 PM

Open in App
ठळक मुद्देमुंबई के कप्तान आदित्य तारे ने मंगलवार को रणजी ट्रॉफी की अंक प्रणाली में बदलाव का सुझाव दिया।फिलहाल रणजी ट्राफी में ए और बी ग्रुप से संयुक्त रूप से पांच टीमें क्वार्टर फाइनल में जगह बनाती हैं।

मुंबई के कप्तान आदित्य तारे ने मंगलवार को रणजी ट्रॉफी की अंक प्रणाली में बदलाव का सुझाव दिया और बल्लेबाजी एवं गेंदबाजी के अंक शामिल करने की मांग की। फिलहाल रणजी ट्राफी में ए और बी ग्रुप से संयुक्त रूप से पांच टीमें क्वार्टर फाइनल में जगह बनाती हैं जबकि ग्रुप सी से तीन और प्लेट ग्रुप से एक टीम अंतिम आठ में क्वालीफाई करती है। यह लगातार दूसरा मौका है जब 41 बार का रणजी चैंपियन मुंबई देश के शीर्ष घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट के नॉकआउट में जगह बनाने में नाकाम रहा।

रणजी ट्राफी जीत पर अभी छह अंक जबकि पारी या 10 विकेट की जीत पर बोनस अंक सहित सात अंक मिलते हैं। ड्रा मैच में पहली पारी में बढ़त बनाने वाली टीम को तीन जबकि दूसरी टीम को एक अंक मिलता है। जिस मैच में दोनों टीमों की पहली पारी भी पूरी नहीं होती उसमें दोनों टीमों को एक-एक अंक मिलता है। तारे ने कहा कि क्रिकेट प्रशासक ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया की अंक प्रणाली पर गौर कर सकते हैं और टीमों को गेंदबाजी और बल्लेबाजी के लिए अंक दे सकते हैं।

यह पूछने पर कि क्या बीसीसीआई को मौजूदा प्रारूप पर गौर करना चाहिए, तारे ने कहा, ‘‘हां, इस पर गौर करने की जरूरत है। एक चीज जो भारतीय क्रिकेट कर सकता है, अंक प्रणाली को देखिए- बल्लेबाजी या गेंदबाजी के लिए अंक दिए जा सकते हैं जैसे ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया में है।’’

मध्य प्रदेश के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे टीम के अंतिम रणजी ग्रुप मुकाबले से पूर्व तारे ने कहा, ‘‘अगर पहली पारी में बढ़त नहीं बनती है या सीधी जीत नहीं होती है तो भी काफी अंक हो सकते हैं- बल्लेबाजी और गेंदबाजी अंक- मुकाबले को रोमांचक बनाने के लिए और टीम के रूप में आप काफी अंक हासिल कर सकते हैं।’’ तारे ने साथ ही संयुक्त ए और बी पूल से पांच टीमों के नाकआउट में जगह बनाने को भी मुश्किल स्थिति करार दिया।

टॅग्स :रणजी ट्रॉफीबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या