नेटवेस्ट सीरीज फाइनल में जीत के बाद युवराज सिंह ने भी उतारी थी टी-शर्ट, 18 साल बाद वायरल हुई तस्वीर

Yuvraj Singh, Natwest Series: इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्ट सीरीज फाइनल में भारत की शानदार जीत के बाद केवल सौरव गांगुली ही नहीं बल्कि युवराज सिंह ने भी अपनी टी-शर्ट उतारी थी, 18 साल बाद वायरल हुई तस्वीर

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 16, 2020 6:24 PM

Open in App
ठळक मुद्देनेटवेस्ट सीरीज फाइनल में इंग्लैंड पर जोरदार जीत के बाद गांगुली ही नहीं युवराज ने भी उतारी थी शर्टयुवराज ने कहा कि मैंने शर्ट के नीचे एक और टी-शर्ट पहन रखी थी, इसलिए किसी ने मेरी तरफ ध्यान नहीं दिया

13 जुलाई 2002 का दिन, भारतीय क्रिकेट इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण तारीखों में से एक है। जब इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में 326 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया था। 

2000 में अंडर-19 क्रिकेट में साथी खिलाड़ी रहे युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने मिलकर भारतीय टीम को 20वीं सदी की सीमित ओवर क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत दिलाई थी। 

इन दोनों ने 200 रन के अंदर 5 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही भारतीय टीम के लिए छठे विकेट के लिए 121 रन की यादगार साझेदारी की थी। युवराज 67 रन बनाकर पॉल कॉलिंगवुड की गेंद पर आउट हो गए थे, जबकि कैफ ने 75 गेंदों में 87 रन की नाबाद पारी खेलते हुए टीम इंडिया को शानदार जीत दिला दी थी। 

युवराज ने भी उतारी थी नेटवेस्ट फाइनल में शर्ट, वायरल हुई तस्वीर

भारत की जोरदार जीत के बाद कप्तान सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी टीशर्ट निकालक लहराई थी, दादा का ये अंदाज भारतीय क्रिकेट के सबसे यादगार लम्हों में से एक बन गया।

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस हफ्ते की शुरुआत में जब भारचीय फैंस ऐतिहासिक जीत की 18वीं सालगिरह मना रहे थे तो युवराज सिंह की भी नेटवेस्ट फाइनल में जीत के बाद अपनी टी-शर्ट उतारने की एक अनदेखी क्लिप सोशल मीडिया में वायरल हो गई। 

उस ऐतिहासिक जीत के 18 साल बाद आखिरकार फैंस को युवराज के शर्ट उतारकर जश्न मनाने की झलक मिल गई।

युवराज ने भी किया था नेटवेस्ट फाइनल में शर्ट उतारने का खुलासा

कुछ महीनों पहले खुद युवराज ने खुलासा किया था कि उन्होंने भी इस दिन टी-शर्ट उतारी थी, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया था।

युवराज ने इंडिया टुडे से कहा था, 'मैंने अपनी शर्ट उतारी थी लेकिन मैंने नीचे एक और टी-शर्ट पहन रखी थी क्योंकि इंग्लैंड में सर्दी थी। किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया था, इसलिए मैं बच गया।'

युवराज और कैफ नेटवेस्ट सीरीज के बाद 2003 में दक्षिण अफ्रीका में हुए वर्ल्ड कप में भी खेले थे। कैफ जहां 2006 के बाद से कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेले तो वहीं युवराज ने अपना आखिरी मैच 2017 में खेला।

युवराज 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। साथ ही वह 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में भी भारतीय टीम का हिस्सा थे। युवराज ने जून 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

टॅग्स :युवराज सिंहभारत vs इंग्लैंडसौरव गांगुली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या