World Cup 2023: रोहित शर्मा और विराट को रोकने के लिए न्यूजीलैंड ने बनाई है खास रणनीति, सेमीफाइनल के लिए दोनों टीमें तैयार

बाएं हाथ के स्पिनरों के खिलाफ कोहली परेशान होते रहे हैं। यही कारण है कि न्यूजीलैंड की कोशिश है कि जब कोहली बल्लेबाजी करने के लिए आएं तब मिचेल सैंटनर उनके सामने हों। रोहित शर्मा के खिलाफ कीवी टीम अपने सबसे भरोसेमंद गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को मोर्चे पर लगाएगी।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 14, 2023 01:54 PM2023-11-14T13:54:18+5:302023-11-14T13:55:46+5:30

New Zealand made pecial strategy to stop Rohit Sharma and Virat teams are ready for World Cup semi-finals | World Cup 2023: रोहित शर्मा और विराट को रोकने के लिए न्यूजीलैंड ने बनाई है खास रणनीति, सेमीफाइनल के लिए दोनों टीमें तैयार

मुंबई में 15 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्वकप का पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा

googleNewsNext
Highlightsविश्व कप सेमीफाइनल के लिए कीवी टीम तैयारियों में भी जुट गई हैन्यूजीलैंड की टीम एक खास योजना पर काम करने की रणनीति बना रही हैकीवी टीम शीर्ष भारतीय बल्लेबाजों को जल्दी आउट करने के लिए एक-एक खिलाड़ी के लिए अलग रणनीति बना रही है

India vs New Zealand World Cup 2023 :  मुंबई में 15 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्वकप का पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। भारतीय बल्लेबाजी क्रम शानदार फॉर्म में है। सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित और गिल, इसके बाद कोहली, श्रेयस और राहुल से पार पाना किसी भी गेंदबाजी के लिए बड़ी चुनौती है। लेकिन अगर कोई ऐसी टीम है जिस पर भरोसा किया जा सकता है कि वह भारतीय बल्लेबाजी क्रम के परेशान कर सकती है तो वह है न्यूजीलैंड।

भारत के खिलाफ होने वाले विश्व कप सेमीफाइनल के लिए कीवी टीम तैयारियों में भी जुट गई है। न्यूजीलैंड की टीम एक खास योजना पर काम करने की रणनीति बना रही है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। कीवी टीम शीर्ष भारतीय बल्लेबाजों को जल्दी आउट करने के लिए एक-एक खिलाड़ी के लिए अलग रणनीति बना रही है। इसमें सबसे ज्यादा निशाने पर हैं रोहित, कोहली, श्रेयस और राहुल।

क्या है कीवी टीम की रणनीति

बाएं हाथ के स्पिनरों के खिलाफ कोहली परेशान होते रहे हैं। यही कारण है कि न्यूजीलैंड की कोशिश है कि जब कोहली बल्लेबाजी करने के लिए आएं तब मिचेल सैंटनर उनके सामने हों। रोहित शर्मा के खिलाफ कीवी टीम अपने सबसे भरोसेमंद गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को मोर्चे पर लगाएगी। रोहित भी शुरुआती कुछ समय तक बांए हाथ के तेज गेंदबाजों से परेशान होते रहे हैं। न्यूजीलैंड की कोशिश रोहित को जल्द से जल्द आउट करने की होगी। इसके बाद श्रेयस के लिए कीवी टीम ने लोकी फार्ग्यूसन को सामने करने की रणनीति बनाई है। लोकी फार्ग्यूसन दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं और वह अय्यर की परीक्षा शार्ट पिच गेंदों से लेंगे। इसके बाद राहुल का नंबर आता है। राहुल भारतीय टीम के तकनीकी रूप से सबसे सक्षम बल्लेबाजों में से एक हैं। राहुल के खिलाफ रणनीति बनाना कीवी टीम के लिए थोड़ा मुश्कि है। न्यूजीलैंड की कोशिश यही है कि भारत के शुरुआती विकेट जल्दी गिराए जाएं ताकि केएल पर दबाव आ जाए। दबाव में राहुल से गलती कराना थोड़ा आसान हो जाएगा।

बता दें कि  रोड टकर और रिचर्ड इलिंगवर्थ भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले पहले सेमीफाइनल में मैदानी अंपायर होंगे। सेमीफाइनल एक बड़ा मुकाबला है और यही कारण है कि खिलाड़ियों के साथ-साथ सपोर्टिंग स्टाफ भी तैयारियों में जुटा है। दोनों ही टीमें मुंबई पहुंच चुकी हैं। भारत के कोचिंग स्टाफ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले विश्व कप सेमीफाइनल से पहले सोमवार की शाम को वानखेड़े स्टेडियम की पिच का मुआयना किया। भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप ने स्टेडियम में पहुंचकर उस पिच का बारीकी से निरीक्षण किया, जिस पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा।

 दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने लगभग तीन घंटे तक कड़ा अभ्यास किया। न्यूजीलैंड ने पहले चार मैच जीत कर टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत की थी लेकिन इसके बाद उसे अगले चार मैच में हार का सामना करना पड़ा था। उसने अपने आखिरी मैच में श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। यही वजह है कि उसकी टीम सेमीफाइनल से पहले अपनी तैयारी में किसी तरह की कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

Open in app