फर्जी डिग्री विवाद में डीएसपी पद गंवाने के बाद हरमनप्रीत कौर ने तोड़ी चुप्पी, दिया ये बयान

Harmanpreet Kaur: फर्जी डिग्री विवाद में डीएसपी पद गंवाने वाली हरमनप्रीत कौर ने तोड़ी अपनी चुप्पी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 14, 2018 04:18 PM2018-07-14T16:18:43+5:302018-07-14T16:18:43+5:30

My every certificate is legal, says Harmanpreet Kaur on fake degree row | फर्जी डिग्री विवाद में डीएसपी पद गंवाने के बाद हरमनप्रीत कौर ने तोड़ी चुप्पी, दिया ये बयान

हरमनप्रीत कौर

googleNewsNext

नई दिल्ली, 14 जुलाई: अपने डिग्री विवाद की वजह से हाल ही में पंजाब पुलिस में डीएसपी का पद गंवाने वाली हरमनप्रीत कौर ने अब इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ी है। हाल ही में हरमनप्रीत कौर की ग्रैजुएशन की डिग्री फर्जी होने का विवाद सामने आने के बाद उन्हें पंजाब पुलिस में डीएसपी पद से डिमोट कर कॉन्सटेबल बना दिया गया था। 

 हरमनप्रीत कौर द्वारा दी गई डिग्री को जांच में फर्जी पाए जाने पर पुलिस विभाग ने कार्रवाई करते हुए उन्हें डीएसपी पद से हटा दिया। उन्हें एक वैध डिग्री पेश करने को कहा गया और उनके खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की गई। अब इस मुद्दे पर हरमनप्रीत कौर ने जवाब दिया है और अपना बचाव करते हुए कहा है कि उनकी डिग्री फर्जी नहीं थी।

हरमनप्रीत कौर ने कहा है कि उन्होंने अपनी ग्रैजुएशन डिग्री के आधार पर ही पोस्ट ग्रैजुएशन कोर्स में दाखिला लिया था लेकिन भारतीय टीम के साथ विदेशी दौरे की व्यस्तता के चलते परीक्षा नहीं दे पाईं। 

पढ़ें: फर्जी डिग्री मामले में बढ़ी T20 कप्तान हरमनप्रीत कौर की मुश्किल, छिन गई डीएसपी रैंक

फर्जी डिग्री विवाद पर हरमनप्रीत ने ESPNCricinfo से कहा, 'जब आप ग्रैजुएशन करते हैं, तो क्या आप ऑफिस जाकर अपने इंरोलमेंट नंबर की पुष्टि करते हैं। कोई नहीं करता है। अगर मैं खेल रहा हूं तो निश्चित तौर पर मेरा ध्यान क्रिकेट पर होगा। इसके अलावा मैं सिर्फ अपना ग्रैजुएशन पूरा करना चाहती थी।'

उन्होंने कहा, 'अपने ग्रैजुएशन सर्टिफिकेट के आधार पर मैंने एक दूसरी यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रैजुएशन कोर्स में दाखिला लिया, लेकिन विदेशी टूर्नामेंट में व्यस्त होने के कारण परीक्षा नहीं दे पाई। अब उसी डिग्री को फर्जी कहा जा रहा है।'

पढ़ें: INDvENG: कोहली की कप्तानी के 50वें वनडे में भारत की जीत, विराट के नाम हुआ ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड

हरमनप्रीत कौर ने यहां तक कहा कि ग्रैजुएशन में उनके चार विषय थे और उनका परीक्षा केंद्र दिल्ली में था। उन्होंने दावा किया कि उनके सभी प्रमाण पत्र असली हैं और उन्होंने सभी परीक्षाएं पास की हैं। उन्होंने कहा, मैंने अपनी सभी परीक्षाएं पास की हैं और मेरे सभी प्रमाण पत्र वैध हैं। मेरा परीक्षा केंद्र दिल्ली में था। ग्रैजुएशन में मेरे विशय समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी और सामान्य जागरूकता (general awareness) थे।

भारतीय महिला टी20 की कप्तान हरमनप्रीत कौर को इस साल 1 मार्च को पंजाब पुलिस में डीएसपी पद पर नियुक्त किया गया था। पंजाब पुलिस से जुड़ने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के हस्तक्षेप के बाद हरमनप्रीत कौर ने भारतीय रेलवे के साथ अपना पांच साल का करार समय से पहले ही खत्म कर दिया था। उनकी डिग्री के फर्जी पाए जाने के बाद मुख्यमंत्री अमरिंदर ने उनके खिलाफ कोई कार्रवाई न करने का आदेश दिया था।

हरमनप्रीत कौर पिछले साल तब सुर्खियों में आई थीं जब उन्होंने महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन की जोरदार पारी खेली थी। ये किसी भी भारतीय महिला क्रिकेटर का वनडे में सबसे बड़ा स्कोर है।

Open in app