India vs England India wins 39th match in Virat Kohli captaincy euqals Ponting and llyod record | INDvENG: कोहली की कप्तानी के 50वें वनडे में भारत की जीत, विराट के नाम हुआ ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड

नॉटिंघम, 13 जुलाई: टीम इंडिया ने गुरुवार को इंग्लैंड को ट्रेंट ब्रिज में खेले गए पहले वनडे में 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। कुलदीप यादव (25/6) की घातक गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की टीम 49.5 ओवर में 268 रन पर ऑल आउट हो गई। 

इसके जवाब में टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की 114 गेंदों में 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 137 रन की नाबाद पारी और विराट कोहली ने 75 रन की पारी की बदौलत जीत का लक्ष्य 40.1 ओवर में ही 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस सीरीज का दूसरा मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स में खेला जाएगा।

इस मैच में जीत के साथ ही टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी के 50वें मैच में जीत हासिल की। अब तक कोहली की कप्तानी में भारत ने 50 वनडे में से 39 में जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही 50 वनडे में सबसे ज्यादा जीत के मामले में कोहली ने विंडीज के महान कप्तान क्लाइव लॉयड और महान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग की बराबरी कर ली है। कोहली से पहले लॉयड और पॉन्टिंग ने भी 50 वनडे में 39-39 मैच जीते थे।

यह भी पढ़ें- दूसरे वनडे में इंग्लैंड के सामने कुलदीप की 'अबूझ पहेली' टीम इंडिया की नजरें सीरीज जीत पर 

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर 37 जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका के हैंसी क्रोनिए का नाम है। 36 जीत के साथ वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स तीसरे, 34 जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक चौथे और 33-33 जीतों के साथ पाकिस्तान के वसीम अकरम और वकार यूनिस संयुक्त रूप से पांचवें नंबर पर हैं। 

कप्तान के तौर पर 50 वनडे के बाद सबसे ज्यादा जीत

क्लाइव लॉयड/ रिकी पॉन्टिंग/ विराट कोहली-39 
हैंसी क्रोनिए-37 
विव रिचर्ड्स-36 
शॉन पोलाक-34 
वसीम अकरम/ वकार यूनिस-33 

यह भी पढ़ें: अश्विन-जडेजा की होगी छुट्टी? कोहली ने दिए संकेत, टेस्ट टीम में भी हो सकती है कुलदीप-चहल की एंट्री


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे