कोरोना के बीच क्रिकेट बहाल करने वाला पहला देश वाला वानूआतू, 3 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा लाइव प्रसारण

By भाषा | Published: April 25, 2020 04:33 PM2020-04-25T16:33:08+5:302020-04-25T16:33:08+5:30

Island of Vanuatu becomes 1st nation to resume cricket | कोरोना के बीच क्रिकेट बहाल करने वाला पहला देश वाला वानूआतू, 3 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा लाइव प्रसारण

कोरोना के बीच क्रिकेट बहाल करने वाला पहला देश वाला वानूआतू, 3 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा लाइव प्रसारण

googleNewsNext

बीती रात हुई बारिश भी वानूआतू को कोरोना वायरस महामारी के बीच ‘लाइव क्रिकेट मैच’ कराने से नहीं रोक सकी। कोविड-19 महामारी के कारण जहां पूरी दुनिया में खेल की सभी प्रतियोगिताओं का आयोजन बंद है तो वहीं शनिवार को वानूआतू में महिला घरेलू क्रिकेट लीग का फाइनल खेला गया।

दक्षिण प्रशांत क्षेत्र का यह ऊष्णकटिबंधीय द्वीप शायद एकमात्र जगह है जहां इस समय प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की मेजबानी की गयी। वानूआतू क्रिकेट संघ के मुख्य कार्यकारी शेन डेट्ज ने भी इस मैच को देखने के लिये आमंत्रित किया था और वानूआतू क्रिकेट के फेसबुक पर अलग-अलग समय पर 3000 से ज्यादा लोगों ने इसे देखा। इसमें पुरुषों का 10 ओवर का प्रदर्शनी मैच और महिला टी20 फाइनल खेला गया, जिसमें मेले बुल्स ने जीत हासिल की। हालांकि बारिश की वजह से सुबह टाएफा ब्लैकबर्ड्स और पॉवर शार्क्स के बीच सेमीफाइनल मुकाबला नहीं खेला जा सका।

डेट्ज ने शुक्रवार को ऐसोसिएटिड प्रेस से कहा था, ‘‘इस समय दुनिया भर में सिर्फ यही एकमात्र खेल टूर्नामेंट चल रहा है। जो लॉकडाउन में हैं, हम उन सभी को थोड़ा सा क्रिकेट दिखा सकते हैं।’’

इस मैच के लिये अधिकारियों ने चार कैमरे लगाये थे और कमेंटरी भी की गयी। एक-दो मिनट के लिये खेल रूका भी क्योंकि बच्चे मैदान में घुस गये थे और ज्यादा सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं थे। वानूआतू में कोरोना वायरस महामारी के दौरान एहतियात के तौर पर पिछले महीने के अंत में लॉकडाउन हुआ था और फिर यहां छह अप्रैल को भयानक तूफान भी आ गया था। सीमायें बंद करने से वहां कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया।

Open in app