IPL 2024: ऋषभ पंत आईपीएल के आगामी सीजन के लिए वापसी के लिए तैयार, दिल्ली कैपिटल्स ने की पुष्टि

दिल्ली कैपिटल्स प्रबंधन ने पुष्टि की है कि भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज, जो लगभग एक साल से बाहर हैं, 2024 आईपीएल सीजन में फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करेंगे।

By रुस्तम राणा | Published: December 12, 2023 03:07 PM2023-12-12T15:07:17+5:302023-12-12T15:07:17+5:30

IPL 2024 Rishabh Pant ready to return for the upcoming season of IPL | IPL 2024: ऋषभ पंत आईपीएल के आगामी सीजन के लिए वापसी के लिए तैयार, दिल्ली कैपिटल्स ने की पुष्टि

IPL 2024: ऋषभ पंत आईपीएल के आगामी सीजन के लिए वापसी के लिए तैयार, दिल्ली कैपिटल्स ने की पुष्टि

googleNewsNext
Highlightsदिल्ली कैपिटल्स प्रबंधन ने पुष्टि की है कि ऋषभ पंत 2024 आईपीएल सीजन में फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करेंगेटीम के कप्तान वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में पुनर्वास से गुजर रहे हैंटीम प्रबंधन ने कहा है कि विकेटकीपर बल्लेबाज के फरवरी के अंत तक फिटनेस हासिल करने की उम्मीद है

IPL 2024: ऋषभ पंत क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने के लिए तैयार हैं और इस बात की पूरी संभावना है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीज़न में भाग लेंगे। दिल्ली कैपिटल्स प्रबंधन ने पुष्टि की है कि भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज, जो लगभग एक साल से बाहर हैं, 2024 आईपीएल सीजन में फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करेंगे।

प्रबंधन अधिकारियों ने कहा है कि पंत, जो वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में पुनर्वास से गुजर रहे हैं, के फरवरी के अंत तक फिटनेस हासिल करने की उम्मीद है। आईपीएल खेलों में उनकी सक्रिय भागीदारी एनसीए प्रबंधकों से मंजूरी पर निर्भर होगी। पिछले साल नए साल की पूर्व संध्या पर एक घातक दुर्घटना के बाद, मुंबई में डॉ. दिनशॉ पारदीवाला द्वारा अपने दाहिने घुटने की सर्जरी के बाद, और अपनी पीठ और टखनों की चोटों से जूझने के बाद, पंत के विकेटकीपिंग में वापसी की अनिश्चितता बनी हुई है। 

फ्रेंचाइजी अधिकारियों ने संकेत दिया है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से मंजूरी मिलने पर ही वह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे; अन्यथा, वह बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इससे यह धारणा खारिज हो जाती है कि 26 वर्षीय खिलाड़ी को टीम द्वारा केवल एक प्रभावशाली खिलाड़ी के रूप में उपयोग किया जा सकता है। एक फ्रेंचाइजी अधिकारी ने कहा, "अगर वह कीपिंग नहीं कर रहे हैं, तो वह निश्चित रूप से मैदान पर होंगे और टीम का नेतृत्व करेंगे।"

पंत पिछले साल पूरे आईपीएल सीजन में नहीं खेल पाए थे और उनके योगदान की कमी को दिल्ली कैपिटल्स ने काफी महसूस किया था, जो आईपीएल अंक तालिका में नौवें स्थान पर रही थी। आगामी सीज़न में अपनी किस्मत में बदलाव लाने के लिए कैपिटल्स अब अपने प्रेरणादायक लीडर पर भरोसा कर रही है।

भारत ने जनवरी 2023 से अब तक 62 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, और कई खेलों के बीच, पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की घरेलू श्रृंखला, 2023 आईपीएल, वेस्टइंडीज, आयरलैंड में श्रृंखला, एशिया कप और विश्व कप से चूक गए हैं। उनके अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20 सीरीज और फरवरी और मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की महत्वपूर्ण सीरीज के लिए भी उपलब्ध नहीं रहने की संभावना है। इसके अलावा, वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही श्रृंखला के लिए पहले से ही अनुपलब्ध हैं।

Open in app