GT Vs CSK: आईपीएल की आज से शुरुआत, एक टीम से खेलेंगे 11 नहीं बल्कि 12 खिलाड़ी! इस बार लागू हो रहे इन 5 नए नियमों से दोगुना मचेगा धमाल

आईपीएल-2023 की शुरुआत आज से हो रही है। पहला मुकाबला सीएसके और गुजरात टाइटन्स के बीच है। इस बार का आईपीएल कई बदलाव के साथ आ रहा है, जो इसे और दिलचस्प बनाएगा।

By विनीत कुमार | Published: March 31, 2023 08:56 AM2023-03-31T08:56:22+5:302023-03-31T09:08:39+5:30

IPL 2023 Gujarat Titans vs Chennia super kings first match, impact players and other new rules detail | GT Vs CSK: आईपीएल की आज से शुरुआत, एक टीम से खेलेंगे 11 नहीं बल्कि 12 खिलाड़ी! इस बार लागू हो रहे इन 5 नए नियमों से दोगुना मचेगा धमाल

आईपीएल 2023 में पहला मुकाबला गुजरात टाइटन्स और सीएसके के बीच (फाइल फोटो)

googleNewsNext

अहमदाबाद:  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें सत्र की शुरुआत आज से होने जा रही है। पहला मुकाबला हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाले गुजरात टाइटन्स का महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) से है। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। गुजरात टाइटन्स के लिए पिछला सीजन शानदार रहा था और यह टीम खिताब जीतने में सफल रही थी। 

इस बार के आईपीएल से अपने घर और प्रतिद्वंद्वी टीम के घर में खेलने का नियम फिर से लागू होने जा रहा है। कोरोना की वजह से पिछले दो साल से यह नियम प्रभावित हुआ था। बहरहाल, इस बार से सभी टीमें अपने 7 लीग मैच अपने घर में और अन्य बचे हुए 7 मैच अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम के मैदान पर खेलंगी। इसके अलावा इस बार का आईपीएल कई और नए नियम के साथ आ रहा है। आईए जानते हैं-

1. इंम्पैक्ट प्लेयर: इसकी चर्चा खूब हो रही है। इस नए नियम के तहत टीमें मैच में किसी भी समय जरूरत के अनुसार एक स्थानापन्न खिलाड़ी को 'इम्पैक्ट प्लेयर' के रूप में मैदान पर उतार सकती है। इस तरह से आईपीएल एक तरह से अब 12-खिलाड़ियों का मैच बनने के लिए तैयार है।

हालांकि, इस नियम के अनुसार केवल भारतीय खिलाड़ी ही विकल्प के रूप में मैदान पर आ सकते है, क्योंकि एक मैच में चार से ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों को खिलाने की की अनुमति नहीं है। एक विदेशी खिलाड़ी केवल तभी बतौर विकल्प या स्थानापन्न के तौर पर आ सकेगा जब टीम ने अपने शुरुआती प्लेइंग लाइन-अप में चार से कम विदेशी खिलाड़ियों के साथ जाने का विकल्प चुना है।

2. टॉस के बाद प्लेइंग-11: इस बार आईपीएल में कप्तान टॉस के बाद अपने प्लेइंग-11 चुन सकता है। यह नया नियम इसलिए दिलचस्प है कि कप्तान के पास पहले बल्लेबाजी या क्षेत्ररक्षण के आधार पर अपनी टीम का चुनाव करने का अधिकार होगा। ऐसे में टॉस का प्रभाव बहुत हद तक कम होगा।

3. धीमे ओवर रेट के लिए लगेगी पेनल्टी: टीमों को 90 मिनट की निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने कोटे के 20 ओवर पूरे करने होंगे। धीमी ओवर गति के मामले में निर्धारित समय के भीतर पूरा नहीं किए गए प्रत्येक ओवर के लिए गेंदबाजी टीम को 30 यार्ड सर्कल के बाहर केवल चार क्षेत्ररक्षक रखने की अनुमति होगी।

4. विकेटकीपर की गलती पड़ेगी भारी: विकेटकीपर की 'अनफेयर मूवमेंट' पर अंपायर उस गेंद को डेड बॉल और पांच पेनल्टी रन भी विपक्षी टीम को दे सकता है।

5. फील्डर्स को भी रहना होगा सतर्क: विकेटकीपर की ही तरह गेंदबाजी के दौरान किसी क्षेत्ररक्षक की अनफेयर मूवमेंट उसकी टीम के लिए महंगी साबित हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप उस गेंद को डेड बॉल घोषित किया जा सकता है और पांच पेनल्टी रन विपक्ष टीम के खाते में जाएंगे।

Open in app