IPL 2023 के पुरस्कार विजेताओं की पूरी लिस्ट यहां देखिए, शुभमन गिल का रहा जलवा, यशस्वी जायसवाल के भी मिला मेहनत का फल

आईपीएल का ये सीजन कई मामलों में खास रहा। जहां कुछ बड़े नाम फेल रहे वहीं नीलामी में बेहद कम पैसों में बिके कुछ खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 30, 2023 12:00 PM2023-05-30T12:00:17+5:302023-05-30T12:01:56+5:30

IPL 2023 complete list of awards Orange cap Purple Cap Shubman Gill Mohammad Shami | IPL 2023 के पुरस्कार विजेताओं की पूरी लिस्ट यहां देखिए, शुभमन गिल का रहा जलवा, यशस्वी जायसवाल के भी मिला मेहनत का फल

आईपीएल का ये सीजन कई मामलों में खास रहा

googleNewsNext
Highlightsचेन्नई सुपर किंग्स ने जीता पांचवां खिताबशुभमन गिल (890) ने बनाए सीजन में सबसे ज्यादा रनमोहम्मद शमी (28) ने लिए सीजन में सबसे ज्यादा विकेट

अहमदाबाद: आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को पांच विकेट से हराकर पांचवीं बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया। सोमवार-मंगलवार को खेले गए इस मुकाबले में रवींद्र जडेजा ने अंतिम गेंद पर चौका जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई। सीएसके की इस जीत में शिवम दूबे 32 रन बनाकर नाबाद रहे। इस जीत के साथ चेन्नई सुपर किंग्स मुंबई इंडियंस के साथ सबसे ज्यादा 5 बार आईपीएल फाइनल जीतने वाली टीम बन गई है।  

आईपीएल का ये सीजन कई मामलों में खास रहा। जहां कुछ बड़े नाम फेल रहे वहीं नीलामी में बेहद कम पैसों में बिके कुछ खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। 
आईपीएल 2023 के अंत में किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा रन बनाए और किसने लिए सबसे ज्यादा विकेट, किसे मिला इमर्जिंग प्लेयर का अवार्ड और किसकी पारी रही सबसे खास? यहां हम आईपीएल 2023 के पुरस्कार विजेताओं की पूरी सूची आपके लिए लेकर आए हैं।

ऑरेंज कैप (सर्वाधिक रन): शुभमन गिल (890)
पर्पल कैप (सबसे ज्यादा विकेट): मोहम्मद शमी (28)
मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ द सीजन: शुभमन गिल
गेमचेंजर ऑफ द सीजन: शुभमन गिल
इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर: यशस्वी जायसवाल
फेयरप्ले ऑफ द सीजन: अजिंक्य रहाणे
कैच ऑफ द सीजन: राशिद खान
सीजन का सबसे लंबा छक्का: फाफ डु प्लेसिस की जीत (115 मीटर)
सर्वाधिक चौके: शुभमन गिल (85)
सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन: ग्लेन मैक्सवेल
सीजन के सर्वश्रेष्ठ स्थान: ईडन गार्डन्स (कोलकाता) और वानखेड़े स्टेडियम (मुंबई)

बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स को पांचवां खिताब दिलाने के बाद आईपीएल से संन्यास की अटकलों को खारिज करते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि दर्शकों के प्यार को देखते हुए उन्हें तोहफा देने के लिये वह अगले सत्र में फिर खेलेंगे। इस सत्र की शुरूआत से ही अटकलें लगाई जा रही थी कि यह धोनी का आखिरी सत्र होगा । हर मैदान पर दर्शकों ने उन पर जिस तरह से प्यार लुटाया , उससे इसकी संभावना और प्रबल होती नजर आ रही थी।

Open in app