IPL 2018: स्मिथ की जगह राजस्थान टीम से खेलेगा ये बल्लेबाज, भारत के खिलाफ किया था डेब्यू

बीसीसीआई ने बॉल टैम्परिंग मामले में एक साल का बैन झेल रहे स्टीव स्मिथ को आईपीएल खेलने से भी रोक लगा दी थी।

By सुमित राय | Published: April 2, 2018 02:38 PM2018-04-02T14:38:49+5:302018-04-02T14:38:49+5:30

IPL 2018: South Africa's Heinrich Klaasen to replace Steve Smith in Rajasthan Royals's squad | IPL 2018: स्मिथ की जगह राजस्थान टीम से खेलेगा ये बल्लेबाज, भारत के खिलाफ किया था डेब्यू

IPL 2018: South Africa's Heinrich Klaasen to replace Steve Smith in Rajasthan Royals's squad

googleNewsNext

बीसीसीआई ने बॉल टैम्परिंग मामले में एक साल का बैन झेल रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को आईपीएल खेलने से भी रोक लगा दी थी। इसके बाद आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स ने अब एक नए खिलाड़ी को टीम में शामिल किया है। इस साल आईपीएल में स्मिथ की जगह साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन को टीम में शामिल किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को इसकी घोषणा की। 

बता दें कि इससे पहले स्मिथ के आईपीएल से बाहर होने के बाद राजस्थान रॉयल्ट टीम की कमान अजिंक्य रहाणे को सौंपी गई थी। वहीं बॉल टैम्परिंग मामले में एक साल का बैन झेल रहे डेविड वॉर्नर की जगह एलेक्स हेल्स को सनराइजर्स हैदराबाद टीम में शामिल किया गया था, जबकि टीम की कमान केन विलियम्सन को सौंपी गई है।

12.5 करोड़ के स्मिथ की जगह 50 लाख रुपये के क्लासेन

बीसीसीआई ने बयान में कहा कि स्टीव स्मिथ की जगह राजस्थान रॉयल्स टीम में रजिस्टर्ड एंड अवेलेबल प्लेयर पूल (आरएपीपी) से दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन को 50 लाख रुपये में शामिल किया गया है। बता दें कि राजस्थान रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ को 12.5 करोड़ रुपये में रिटेन किया था।

क्लासेन ने भारत के खिलाफ किया था डेब्यू

साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने हाल ही में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे और टी-20 इंटरनेशनल मैच में डेब्यू किया था। क्लासेन को शानदार प्रदर्शन के लिए दूसरे वनडे मैच में ही मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था। इसके बाद तीन टी-20 मैचों की सीरीज के साथ क्लासेन ने टी-20 प्रारूप में भी अपने करियर की शुरुआत की थी।

क्या है बॉल टैम्परिंग का पूरा विवाद

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बैनक्रॉफ्ट लंच के बाद के सत्र में पैंट की पॉकेट से पीले रंग का टेप गेंद पर रगड़ते हुए कैमरे में पकड़े गए। गेंद को रगड़ने के बाद उन्होंने उस टेप को पॉकेट में छिपा लिया और फिर बार-बार स्क्रिन पर चले रिप्ले के बाद चुपके से उसे पैंट के अंदर छिपाने की कोशिश की। बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैनक्रॉफ्ट ने अपनी गलती स्वीकार की। साथ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने भी माना कि टीम के कुछ खिलाड़ियों ने यह योजना बनाई थी और बतौर कप्तान वह भी इसमें शामिल थे।  

स्मिथ ने गंवाई कप्तानी और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तानी

विवाद के तूल पकड़ने और फिर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के सख्त रवैये के बाद स्टीव स्मिथ ने बॉल टैम्परिंग मामले के अगले दिन कप्तानी और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, स्मिथ और वॉर्नर केपटाउन टेस्ट में फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरे, लेकिन उसके बाद उन्हें सीरीज से बाहर कर दिया गया। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने जांच में इन खिलाड़ियों को दोषी पाया और स्टीव स्मिथ व डेविड वॉर्नर का एक साल के लिए बैन किया गया। वहीं सलामी बल्लेबाज बैनक्रॉफ्ट को 9 महीने के लिए क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app