ipl 2018 royal challengers remain in playoff race as rcb beat sunrisers hyderabad by 14 runs | RCB Vs SRH: आखिरी ओवर में सिराज की गेंदबाजी से ऐसे हारे सनराइजर्स, आरसीबी प्लेऑफ की दौड़ में कायम

नई दिल्ली, 18 मई: शानदार बैटिंग और फिर आखिरी ओवर में मोहम्मद सिराज की चतुराई भरी गेंदबाजी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 51वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 14 रनों से हरा दिया। पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी सनराइजर्स टीम के सामने जीत के लिए 219 रनों का लक्ष्य था लेकिन टीम तीन विकेट खोकर 204 रन ही बना सकी। 

विलियम्सन नहीं दिला सके टीम को जीत

बेंगलुरु में खेले गए इस मैच में सनराइजर्स की ओर से कप्तान केन विलियम्सन ने सबसे अधिक 81 रनों की पारी खेली। उन्होंने 42 गेंदों की पारी में 5 छक्के और 7 चौके लगाए। विलियम्सन आखिरी ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए जब टीम को जीत के लिए 20 रनों की जरूरत थी। आखिरी ओवर डाल रहे सिराज ने पहले ही गेंद पर विलियम्सन को आउट कर आरसीबी की जीत लगभग पक्की कर दी थी। 

विलियम्सन के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए दीपक हुड्डा (1 नाबाद) औक मनीष पांडे (62 नाबाद) जरूरी रन सिराज की गेंदों पर नहीं बना सके। सिराज के आखिरी ओवर में कोई बाउंड्री भी नहीं लगी। (और पढ़ें- कोहली क्या कटवाएंगे अपनी दाढ़ी? एक फैन के सवाल पर दिया ये जवाब)

इससे पहले सनराइजर्स की शुरुआत अच्छी रही और शिखर धवन-एलेक्स हेल्स ने मिलकर पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। इसके बाद हालांकि 64 रनों तक दोनों बल्लेबाज डग आउट में लौट गए। फिर विलियम्सन और मनीष पांडे ने तीसरे विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी करते हुए हैदराबाद को मुकाबले में बनाए रखा लेकिन बढ़ते रन रेट का दबाव आखिरी ओवर में आरसीबी के लिए अहम साबित हुआ। मनीष पांडे ने 38 गेंदों पर 2 छक्के और 7 चौके लगाए।

आरसीबी के बल्लेबाजों ने किया कमाल

टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी आरसीबी टीम के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही। पार्थिल पटेल (1) और कप्तान विराट कोहली (12) जल्द ही पविलियन लौट गए। इसके बाद हालांकि एबी डिविलियर्स (69), मोइन अली (65) और आखिरी मौकों पर कोलिन डि ग्रैंडहोम (40) और सरफराज खान (नाबाद 22) की बदौलत 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 218 रन बनाए।

डिविलियर्स और मोइन अली के बीच तीसरे विकेट के लिए 107 रनों की साझेदारी हुई। डिविलियर्स ने 39 गेंदों पर एक चौका और 12 चौके लगाए। वहीं मोइन ने भी 34 गेंदों में 6 छक्के और 2 चौके जमाए।

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से राशिद खान सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवरों में 27 रन देकर तीन विकेट झटके। वहीं, सिद्धार्थ कौल को दो और संदीप शर्मा को एक सफलता मिली। बासिल थंपी सबसे महंगे गेंदबाद साबित हुए। उन्होंने 4 ओवर में 70 रन लुटा दिए।

प्लेऑफ की उम्मीद बरकरार 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की यह लगातार तीसरी जीत है और इसी के साथ टीम ने प्लेऑफ की अपनी उम्मीद को भी बरकरार रखा है। आरीसीबी की टीम इस जीत के बाद 13 मैचों में 12 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर पहुंच गई है। मुंबई इंडियंस के भी 13 मैचों से 12 अंक हैं लेकिन वह रन रेट के आधार पर चौथे स्थान पर जमा हुआ है। (और पढ़ें- IPL प्लेऑफ के पहले महिला टी20 मैच में स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर होंगी कप्तान, ऐसी होंगी दोनों टीमें)


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे