KXIP vs MI: सूर्यकुमार-क्रुणाल ने पलटा पासा, प्वाइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर पहुंची मुंबई

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2018 के 34वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 6 विकेट से हराकर प्लेऑफ के लिए उम्मीद कायम रखी।

By सुमित राय | Published: May 5, 2018 12:37 AM2018-05-05T00:37:19+5:302018-05-05T00:37:19+5:30

IPL 2018, KXIP vs MI: Mumbai Indians beats Kings XI Punjab by 6 Wickets | KXIP vs MI: सूर्यकुमार-क्रुणाल ने पलटा पासा, प्वाइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर पहुंची मुंबई

IPL 2018, KXIP vs MI: Mumbai Indians beats Kings XI Punjab by 6 Wickets

googleNewsNext

इंदौर, चार मई। मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस ने सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक और ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या की डेथ ओवरों की धुआंधार बल्लेबाजी से आईपीएल 2018 के 34वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 6 विकेट से हराकर प्लेऑफ के लिए उम्मीद कायम रखी। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 174 रन बनाए थे। मुंबई की टीम ने लक्ष्य को 19 ओवर में ही 4 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

तीन बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई की यह नौ मैचों में तीसरी जीत है, जिससे उसने प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद कायम रखी है। इससे वह अंकतालिका में आठवें नंबर से पांचवें स्थान पर पहुंच गया। वहीं किंग्स इलेवन की यह आठ मैचों में यह तीसरी हार है और वह दस अंकों के साथ चौथे स्थान पर बना हुआ है।

175 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत धीमी रही। पावरप्ले के पहले छह ओवरों में टीम सिर्फ 39 रन जोड़ सकी, जिसमें अधिकतर योगदान सूर्यकुमार का था। इस बीच मुंबई ने इविन लुईस (10) का विकेट गंवाया। ऑफ स्पिनर मुजीब पावरप्ले का अंतिम ओवर करने आए, जिसमें उन्होंने केवल दो रन दिए और लुईस को पवेलियन भेजा।

एक विकेट गिरने के बाद सूर्यकुमार ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी जारी रखी, लेकिन ईशान किशन की धीमी बल्लेबाजी के कारण मुंबई दस ओवर के बाद एक विकेट पर 67 रन ही बना सकी। इनमें से 51 रन सूर्यकुमार के थे, इस दौरान उन्होंने 34 गेंदों पर इस सीजन का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। सूर्यकुमार गेंद को पुल करने की कोशिश में आउट हो गए। इसके बाद धीमी बल्लेबाजी कर रहे ईशान किशन ने राह पकड़ी और तीन छक्के लगाए, लेकिन मुजीब ने उनको पवेलियन भेज मुंबई को तीसरा झटका दिया।

इसके बाद हार्दिक पंड्या (13 गेंदों पर 23) भी लंबे समय तक क्रीज पर नहीं टिक पाए। एंड्रयू टाई की धीमी गेंद ने उनका मिडिल स्टंप उखाड़ा। इसके बाद रोहित और क्रुणाल ने मैच का पासा पलटा। कप्तान रोहित शर्मा (15 गेंदों पर नाबाद 24, एक चौका, दो छक्के) और क्रुणाल (12 गेंदों पर नाबाद 31, चार चौके, दो छक्के) ने अगले तीन ओवरों में आवश्यक रन बनाकर अपनी टीम को महत्वपूर्ण जीत दिलाई।


इससे पहले क्रिस गेल ने बल्लेबाजी के लिए अनुकूल परिस्थितियों में 40 गेदों पर 50 रन बनाए, लेकिन इससे पहले गेल ने पहली आठ गेंदों पर केवल एक रन बनाया। वहीं मुंबई के गेंदबाजों ने उसके बाकी बल्लेबाजों पर लगाम कसे रखी। छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे मार्कस स्टोइनिस ने आखिर में 15 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाए, जिससे किंग्स इलेवन छह विकेट पर 174 रन तक पहुंचने में सफल रहा। पंजाब ने जसप्रीत बुमराह के दो कसे हुए ओवरों के बावजूद आखिरी सात ओवरों में 75 रन जोड़े। 

शुरुआती ओवर में लोकेश राहुल (24) ने दो छक्के जड़े लेकिन लेग स्पिनर मयंक मार्केंडेय ने उनकी पारी लंबी नहीं खिंचने दी। गेल और राहुल ने पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़े।  गेल ने हार्दिक पंड्या पर तीन चौके जड़कर हाथ खोले। इसके बाद उन्होंने मिशेल मैकलेनगन और मार्केंडेय पर लंबे शॉट खेले, लेकिन मुंबई के गेंदबाजों की तारीफ करनी होगी। जिन्होंने रणनीतिक गेंदबाजी करके बायें हाथ के इस बल्लेबाज को पूरी तरह से हावी नहीं होने दिया। 

गेल ने 38 गेंदों पर अपने टी-20 करियर का 70वां अर्धशतक पूरा किया। यह इस सत्र में पांच मैचों में चौथा अवसर है जबकि यह कैरेबियाई बल्लेबाज 50 रन की संख्या छूने में सफल रहा लेकिन इसके बाद बेन कटिंग पर लंबा शॉट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा पर कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए। युवराज सिंह (14 रन) शुरू से रन बनाने के लिए जूझते रहे। उन्होंने क्रुणाल पंड्या पर छक्का जड़कर हाथ खोले लेकिन इसके तुरंत बाद रन आउट हो गए। 

किंग्स इलेवन का स्कोर 13 ओवर के बाद तीन विकेट पर 99 रन था। करुण नायर (12 गेंदों पर 23 रन) और अक्षर (12 गेंदों पर 13 रन) ने चौथे विकेट के लिए 21 गेंदों पर 36 रन जोड़े। अगले तीन ओवरों में एक बार गेंद जरूर छह रन के लिए गई, लेकिन लंबे शॉट खेलने के प्रयास में ही ये दोनों बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। स्टोइनिस ने मयंक अग्रवाल (11) के साथ मिलकर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। स्टोइनिस ने अपनी नाबाद पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए। 

बुमराह फिर से डेथ ओवरों में उपयोगी गेंदबाजी की और अपने आखिरी दो ओवरों में केवल नौ रन दिए। उन्होंने चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट लिया। हार्दिक पंड्या के पारी के आखिरी ओवर में 22 रन बने। उन्होंने अपने चार ओवर में 44 रन लुटाए।

Open in app