विंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह टी20 मैच खेलेगा भारत, शुक्रवार को होगा टीम का 'ऐलान'

Team India: विंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने खेले जाने वाले छह टी20 मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान शुक्रवार को किया जाएगा

By भाषा | Published: October 25, 2018 06:52 PM2018-10-25T18:52:51+5:302018-10-25T18:52:51+5:30

Indian squad for t20 series vs Windies and Australia to announce on friday | विंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह टी20 मैच खेलेगा भारत, शुक्रवार को होगा टीम का 'ऐलान'

टी20 सीरीज के लिए शुक्रवार को होगा भारतीय टीम का ऐलान

googleNewsNext

नई दिल्ली, 25 अक्टूबर: तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम तीन वनडे मैचों के लिए गुरुवार को भारतीय टीम में शामिल किया गया लेकिन मोहम्मद शमी को लचर प्रदर्शन के कारण बाहर का रास्ता देखना पड़ा। 

यह पता चला है कि राष्ट्रीय चयन समिति वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल छह टी20 मैचों के लिए टीम का चयन शुक्रवार को पुणे में करेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों टी20 मैच उसकी सरजमीं पर खेले जाएंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारतीय कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में खेलेंगे या नहीं। 

राष्ट्रीय चयन समिति ने पुणे (27 अक्टूबर), मुंबई (29 अक्टूबर) और पुणे (एक नवंबर) में होने वाले मैचों के लिए कोहली की अगुवाई में ही 15 सदस्यीय टीम का चयन किया। पहले दो मैचों के लिए चुनी गयी टीम में से केवल शमी को बाहर किया गया है जो पहले दोनों वनडे में काफी महंगे साबित हुए थे।  

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज 4 नवंबर से 11 नवंबर तक खेली जाएगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर तीन टी20 मैचों की शुरुआत 21 नवंबर से होगी जो 25 नवंबर तक चलेगी।

शमी ने गुवाहाटी में 81 रन देकर दो और विशाखापट्टनम में 59 रन देकर एक विकेट लिया था। उमेश यादव भी प्रभावशाली गेंदबाजी नहीं कर पाये थे और उन्होंने दोनों मैचों में 142 रन लुटाये थे लेकिन वह टीम में अपनी जगह बरकरार रखने में सफल रहे। 

भुवनेश्वर और बुमराह को एशिया कप और उसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज और पहले दो वनडे के लिए विश्राम दिया गया था। उनकी वापसी से भारतीय आक्रमण को मजबूती मिली है। चयनकर्ताओं ने केदार जाधव को नहीं चुना जिन्होंने देवधर ट्रॉफी में वापसी करके 25 गेंदों पर 41 रन की पारी खेली। जाधव को कुछ मैच खेलने के बाद टीम में लिया जा सकता है। 

संभावना थी कि युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को वनडे टीम में चुना जाएगा लेकिन देवधर ट्रॉफी के दौरान उनके हाथ में चोट लग गयी और वह गुरुवार को भारत ए की तरफ से भारत सी के खिलाफ मैच में नहीं खेले। 

विंडीज के खिलाफ आखिरी तीन वनडे के लिए भारतीय टीम:विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, केएल राहुल, मनीष पांडेय। 

Open in app