Indian Premier League 2020, Kolkata Knight Riders Full Squad & Schedule | IPL 2020, KKR Full Schedule & Squad: जानिए कब खेले जाएंगे कोलकाता के मुकाबले, क्या है पूरी टीम
कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार (2012 और 2014) आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुका है।

Indian Premier League 2020, Kolkata Knight Riders Full Squad & Schedule: कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछले सत्र के खराब प्रदर्शन के बाद अपने कोचिंग सेट-अप में बदलाव किए हैं और कुछ खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया लेकिन दिनेश कार्तिक उनके साथ बरकरार हैं क्योंकि मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर को उनकी कप्तानी पर काफी भरोसा है।

पिछला सीजन रहा काफी खराब

टीम का आईपीएल का पिछला सत्र काफी खराब रहा था और कार्तिक को भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 कप्तानों से से एक गौतम गंभीर के बाद टीम की कमान सौंपी गयी थी। यह कार्तिक के लिए दूसरा मौका होगा और अगर इस बार भी टीम का प्रदर्शन लचर रहा था तो शायद उन्हें एक और मौका नहीं मिलेगा।

पिछले सत्र में पहले पांच में से चार मैच जीतने के बाद टीम ने लगातार छह मैच गंवाए और काफी करीब से क्वालीफायर स्थान से चूक गई। कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के दो शानदार सत्र में जमैका के स्टार हरफनमौला आंद्र रसेल का लगातार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रहा और वह 2019 में ‘मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर’ चुने गये। उन्होंने 56.66 के औसत से 510 रन जोड़े और वह उनके सबसे ज्यादा (11) विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी रहे। लेकिन कुछ मौकों पर रसले डग आउट में पैड लगाकर बैठे हुए निराश भी दिखे क्योंकि उन्हें टीम को जीत तक ले जाने के लिए काफी गेंद खेलने को नहीं मिली थीं।

केकेआर की कमान <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/dinesh-karthik/'>दिनेश कार्तिक</a> के हाथों में है।
केकेआर की कमान दिनेश कार्तिक के हाथों में है।

आंद्रे रसेल से टीम को खासा उम्मीद

चार में से तीन पहली पसंद के विदेशी खिलाड़ियों में रसेल, सुनील नारायण और पैट कमिंस के होने की संभावना है। चौथे के लिये इंग्लैंड के सफेद गेंद के कप्तान इयोन मोर्गन और उनके जूनियर साथी टॉम बैंटन में से चुनाव हो सकता है। रसेल के तीसरे नंबर पर खेलने की संभावना है और मोर्गन को शामिल करने से उन्हें स्वंछद होकर खेलना चाहिए।

मोर्गन अगर खेलते हैं तो मध्यक्रम में कप्तान कार्तिक की मदद कर सकते हैं। उभरते हुए स्टार शुभमन गिल को इस बार अपने पसंदीदा सलामी बल्लेबाज के स्थान पर खिलाया जा सकता है क्योंकि पिछले सत्र में उन्हें ऊपर नीचे खिलाया गया था जिस फैसले की भी काफी आलोचना हुई थी। पारी का आगाज करने के लिये उनके साथ सुनील नारायण या फिर बैंटन हो सकते हैं। इसके बाद टीम की गेंदबाजी की अगुआई आस्ट्रेलियाई सुपरस्टार पैट कमिंस करेंगे जो टीम का काफी मजबूत पहलू है।

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/andre-russell/'>आंद्रे रसेल</a> केकेआर के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं।
आंद्रे रसेल केकेआर के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं।

दिनेश कार्तिक पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

कार्तिक इस बार क्रिकेट के बेहतरीन जानकारों से घिरे होंगे जिसमें 2019 इंग्लैंड विश्व कप विजेता टीम के कप्तान उनके साथ उप कप्तान के तौर पर होंगे जबकि न्यूजीलैंड के महान खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम मुख्य कोच हैं। यह देखना होगा कि तीनों की तिकड़ी से टीम कैसा कर पाती है। आईपीएल के सबसे ज्यादा मंहगे (15.5 करोड़ रूपये) विदेशी खिलाड़ी कमिंस के अलावा टीम के पास लोकी फर्गुसन और प्रतिभाशाली युवा प्रसिद्ध कृष्णा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी और संदीप वारियर हैं।

संयुक्त अरब अमीरात में पिच आमतौर पर धीमी रहती हैं जिससे केकेआर के लिये सबसे बड़ी चिंता स्पिन विभाग होगी। उसके पास केवल सुनील नारायण और कुलदीप यादव ही हैं क्योंकि एम सिद्धार्थ और वरुण चक्रवर्ती के पास अनुभव की कमी है। केकेआर अपने अभियान की शुरूआत 23 सितंबर को अबुधाबी में गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ करेगी।

KKR Full Schedule:

23 सितंबर: कोलकाता नाइट राइडर्स VS मुंबई इंडियंस, अबू धाबी (शाम साढ़े 7 बजे से) 

26 सितंबर: कोलकाता नाइट राइडर्स VS सनराइजर्स हैदराबाद, अबू धाबी (शाम साढ़े 7 बजे से)

30 सितंबर: राजस्थान रॉयल्स VS कोलकाता नाइट राइडर्स, दुबई (शाम साढ़े 7 बजे से)

3 अक्टूबर: दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स, शारजाह (शाम साढ़े 7 बजे से)

7 अक्टूबर: चेन्नई सुपर किंग्स VS कोलकाता नाइट राइडर्स, अबू धाबी (शाम साढ़े 7 बजे से)

10 अक्टूबर: किंग्स इलेवन पंजाब VS कोलकाता नाइट राइडर्स, अबू धाबी (दोपहर साढ़े 3 बजे से)

12 अक्टूबर: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर VS कोलकाता नाइट राइडर्स, शारजाह (शाम साढ़े 7 बजे से)

16 अक्टूबर: मुंबई इंडियंस VS कोलकाता नाइट राइडर्स, अबू धाबी (शाम साढ़े 7 बजे से)

18 अक्टूबर: कोलकाता नाइट राइडर्स VS सनराइजर्स हैदराबाद, अबू धाबी (दोपहर साढ़े 3 बजे से)

21 अक्टूबर: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर VS कोलकाता नाइट राइडर्स (शाम साढ़े 7 बजे से)

24 अक्टूबर: दिल्ली कैपिटल्स VS कोलकाता नाइट राइडर्स, अबू धाबी (दोपहर साढ़े 3 बजे से)

26 अक्टूबर: किंग्स इलेवन पंजाब VS कोलकाता नाइट राइडर्स, शारजाह (शाम साढ़े 7 बजे से)

29 अक्टूबर: चेन्नई सुपर किंग्स VS कोलकाता नाइट राइडर्स, दुबई (शाम साढ़े 7 बजे से)

1 नवंबर: राजस्थान रॉयल्स VS कोलकाता नाइट राइडर्स, दुबई (शाम साढ़े 7 बजे से)

Kolkata Knight Riders Full Squad:

दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (उप कप्तान), शुभमन गिल, टॉम बैंटन, सुनील नारायण, आंद्र रसेल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्णा, लोकी फर्गुसन, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, निखिल नायक, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, संदीप वारियर, वरुण चक्रवर्ती और सिद्धेश लाड।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Indian Premier League 2020, Kolkata Knight Riders Full Squad & Schedule
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे