IND Vs WI: हेटमायर के आतिशी शतक से टूटा विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड, ये कीर्तिमान भी किए अपने नाम

हेटमायर भारत के खिलाफ पहले मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गये हैं।

By विनीत कुमार | Published: October 21, 2018 05:09 PM2018-10-21T17:09:17+5:302018-10-21T17:09:17+5:30

india vs west indies Shimron Hetmyer with third odi century breaks viv richards record | IND Vs WI: हेटमायर के आतिशी शतक से टूटा विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड, ये कीर्तिमान भी किए अपने नाम

शिमरोन हेटमायर (फोटो- एएफपी)

googleNewsNext

नई दिल्ली: गुवाहाटी में भारत के साथ पहले वनडे में केवल 74 गेंदों पर शतक लगाते हुए शिमरोन हेटमायर ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। एक ओर जहां उन्होंने दिग्गज विवियन रिचर्ड्स को पीछे छोड़ वेस्टइंडीज के लिए सबसे कम पारी में तीन वनडे शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वहीं, वह भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज की ओर से चौथे सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गये हैं।

अपना 13वां मैच खेल रहे शिमरोन 78 गेंदों पर 106 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान शिमरोन ने 6 छक्के और इतने ही चौके लगाए। शिमरोन का विकेट 39वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने लिया। शिमरोन ने इससे पहले वनडे में यूएई और बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया था।

विवियन रिचर्ड्स का तोड़ा रिकॉर्ड

हेटमायर वेस्टइंडीज की ओर से वनडे में सबसे तेज तीन शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। उन्होंने विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 16 पारियों में तीन शतक लगाये थे। वहीं, गॉर्डन ग्रिनिज ने 27 पारियों में तीन शतक लगाए थे। वेस्टइंडीज के लिए सबसे कम पारियों में 3 शतक लगाने वाले बल्लेबाज...

शिमरोन हेटमायर- 13 पारियों में तीन शतक
विवियन रिचर्ड्स- 16 पारियों में तीन शतक
गॉर्डन ग्रिनिज- 27 पारियों में तीन शतक
फिल सिमंस- 41 पारियों में तीन शतक
ब्रायन लारा- 45 पारियों में तीन शतक

वेस्टइंडीज के लिए सबसे तेज शतक

हेटमायर अपनी इस पारी की बदौलत भारत के खिलाफ सबसे तेज शतक लगाने वाले कैरेबियाई खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर पहुंच गये। बतौर कैरेबियाई बल्लेबाज भारत के खिलाफ सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड विवियन रिचर्ड्स के नाम है। रिचर्ड्स ने 1983 में जमशेदपुर में केवल 72 गेंदों पर शतक ठोका था।

इसके बाद दूसरे नंबर पर रिकार्डो पावेल (1999) हैं जिन्होंने सिंगापुर में 72 गेंदों पर भारत के खिलाफ शतक जमाया था। वहीं, तीसरे नंबर मार्लन सैमुअल्स (2002, विजयवाडा) हैं जो मौजूदा सीरीज में पहले मैच में बिना खाता खोले आउट हुए। वहीं, पांचवें नंबर पर भी रिचर्ड्स ही हैं जिन्होंने 1988 में 75 गेंदों पर शतक ठोका था।

हेटमायर भारत के खिलाफ पहले ही मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी बतौर कैरेबियाई बल्लेबाज संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गये हैं। हेटमायर ने वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी गॉर्डन ग्रिनिज के रिकॉर्ड की बराबरी की जिन्होंने 1979 में एजबेस्टन में भारत के खिलाफ पहले ही मैच में 106 नाबाद रनों की पारी खेली थी। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर शाई होप हैं जिन्होंने 2017 में भारत के खिलाफ अपने पहले मैच में 81 रन बनाए थे।

Open in app