Ind vs Eng: भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा पहला दिन, इंग्लैंड ने 9 विकेट गंवाकर बनाए 285 रन

India vs England 1st test Day 1 report: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने 9 विकेट गंवाकर 285 रन बना लिए थे।

By सुमित राय | Published: August 1, 2018 11:44 PM2018-08-01T23:44:42+5:302018-08-01T23:50:59+5:30

India vs England 1st test Day 1 report, England 285 For 9 at Stumps | Ind vs Eng: भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा पहला दिन, इंग्लैंड ने 9 विकेट गंवाकर बनाए 285 रन

भारत की ओर से सबसे ज्यादा रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लिए।

googleNewsNext

बर्मिंघम, एक अगस्त। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने 9 विकेट गंवाकर 285 रन बना लिए थे। खेल खत्म होने तक सैम कूरन 24 रन बनाकर खेल रहे थे, जबकि जेम्स एंडरसन बिना खाता खोले क्रीज पर मौजूद थे। मैच में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लिए। इसके अलावा मोहम्मद शमी को दो और ईशांत व उमेश को एक-एक सफलता हाथ लगी।


इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक और कीटोन जेनिंग्स टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए। भारत के लिए नई गेंद से आक्रमण की शुरुआत उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने की। ईशांत अच्छी लय में दिखे। बाएं हाथ के बल्लेबाजों कुक और जेनिंग्स को ईशांत की बाहर की ओर मूव होती गेंदों के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ा। जेनिंग्स जब नौ रन बनाकर खेल रहे थे तब इशांत की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया, लेकिन स्लिप में उप कप्तान अजिंक्य रहाणे मैच लपकने में नाकाम रहे।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सबको हैरान करते हुए सातवें ओवर में ही अश्विन को गेंदबाजी आक्रमण में लगा दिया। अश्विन ने कप्तान को निराश नहीं करते हुए अपने दूसरे ओवर में ही भारत को सफलता दिला दी। 26 के कुल स्कोर पर अश्विन ने एलेस्टेयर कुक को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। मिडिल स्टंप पर पिच होने के बाद बाहर की ओर मूव होती गेंद ने कुक का ऑफ स्टंप उखाड़ा। कुक सिर्फ 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

एक विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए जो रूट अच्छी लय में दिखे और कुछ अच्छी बाउंड्री लगाई। रूट ने शुरुआती झटके से टीम को उबारते हुए इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इसके बाद इंग्लैंड को दूसरा झटका मोहम्मद शमी ने जेनिंग्स के रूप में दिया। उन्होंने 98 गेंद का सामना करते हुए चार चौके की मदद से 42 रन बनाए। शमी ने इसके बाद तेजी से अंदर आती गेंद पर डेविड मलान (08) को एलबीडब्ल्यू करके इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 112 रन किया। मलान ने डीआरएस का सहारा लिया, लेकिन फैसला भारत के पक्ष में गया।

इसके बाद जो रूट ने बेयरेस्टो के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कोर को 200 के पार पहुंचा दिया। इस दौरान जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 6000 रन पूरे किए और 107 गेंदों में भारत के खिलाफ 12वां अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद बेयरेस्टो ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। अश्विन के ओवर में दो रन लेने की कोशिश में रूट कोहली के सटीक निशाने का शिकार बनकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 156 गेंद की पारी में नौ चौकों की मदद से 80 रनों की पारी खेली।

बेयरेस्टो भी इसके बाद उमेश की उछाल लेती गेंद को विकेटों पर खेल गए और 88 गेंदों में नौ चौके की मदद से 70 रन बनाकर आउट हुए। अश्विन ने इसके बाद बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जोस बटलर (0) को आउट कर भारतीय टीम की मैच में वापसी करा दी। बेन स्टोक्स भी 41 गेंद में 21 रन बनाकर अश्विन को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे। इसके बाद ईशांत ने आदिल राशिद (13) को आउट कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। अंपायर ने राशिद को नॉटआउट करार दिया था, लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला भारत के पक्ष में गया।  अश्विन ने इसके बाद स्टुअर्ट ब्राड (01) को पगबाधा किया। (एजेंसी से इनपुट)

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Open in app