IND vs ENG: भारत की नजरें वनडे सीरीज जीत पर, मंधाना-मिताली राज से उम्मीदें, ये स्टार खिलाड़ी हुई बाहर

India vs England: इंग्लैंड महिला टीम के खिलाफ तीन मैचो की वनडे सीरीज में भारत की नजरें सीरीज जीतने पर होंगी, मंधाना और मिताली राज पर होंगी निगाहें

By भाषा | Published: February 21, 2019 01:51 PM2019-02-21T13:51:02+5:302019-02-21T13:51:02+5:30

India vs England, 1st ODI: India eye to win odi series against England, Smriti Mandhana, Mithali Raj will be crucial | IND vs ENG: भारत की नजरें वनडे सीरीज जीत पर, मंधाना-मिताली राज से उम्मीदें, ये स्टार खिलाड़ी हुई बाहर

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में स्मृति मंधाना पर होंगी नजरें

googleNewsNext

मुंबई, 21 फरवरी: न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 2-1 से जीत से आत्मविश्वास से भरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार से यहां इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में दबदबा बनाने के इरादे से उतरेगी।

 छोटी सीरीज होने के कारण पहला मैच जीतने वाली टीम सीरीज में बेहतर स्थिति में होगी। 

यह सीरीज आईसीसी चैंपियनशिप का हिस्सा है और इसके सभी मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाएंगे। मेजबान टीम हालांकि इंग्लैंड की टीम को हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकती क्योंकि मेहमान टीम में महिला क्रिकेट के कुछ बड़े नाम शामिल हैं।

भारत को स्मृति मंधाना से दमदार प्रदर्शन की उम्मीदें

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में शतक और 90 रन की मदद से 196 रन जोड़ने वाली सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना से भारत को बल्लेबाजी में काफी उम्मीदें होंगी। अनुभवी कप्तान मिताली राज पर भी काफी दारोमदार होगा जो 200 वनडे मैच खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं।

भारत को खलेगी हरमनप्रीत कौर की कमी

टीम को हालांकि हरमनप्रीत कौर की कमी खलेगी जो टखने की चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गई हैं। उनके विकल्प के तौर पर युवा हरलीन देओल को टीम में शामिल किया गया है। मेजबान टीम की बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए जेमिमा रोड्रिग्ज भी मौजूद हैं। यह देखना होगा कि जेमिमा और पूनम राउत में से किसे अंतिम एकादश में जगह मिलती है। पूनम ने अपना पिछला मैच सितंबर 2018 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था।

मिताली की अगुआई वाली भारतीय टीम को अतीत में अपने मध्यक्रम की परेशानी का सामना करना पड़ा है और नव नियुक्त कोच डब्ल्यूवी रमन जितना जल्दी संभव हो इसमें सुधार की कोशिश करेंगे।

झूलन गोस्वामी पर होंगी तेज गेंदबाजी का दारोमदार

भारत के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई एक बार फिर अनुभवी झूलन गोस्वामी करेंगी। इसके अलावा तेज गेंदबाजी में उनका साथ निभाने के लिए शिखा पांडे और मानसी जोशी जैसी गेंदबाज भी मौजूद हैं।

 मैच में स्पिन की भूमिका अहम हो सकती है और ऐसे में धीमी गेंदबाजों दीप्ति शर्मा, एकता बिष्ट और पूनम यादव पर काफी दारोमदार होगा। 

इंग्लैंड के पास हैं कई स्टार खिलाड़ी

दूसरी तरफ 50 ओवर के प्रारूप में इंग्लैंड की टीम काफी मजबूत है। टीम के पास शीर्ष में डेनी वाट (61 मैच में 746 रन) और हीथर नाइट (86 मैच में 2331 रन) जैसी अनुभवी खिलाड़ी हैं। मेहमान टीम के पास इसके अलावा सोफी एक्लेस्टोन जैसी ऑलराउंडर और अनुभवी तेज गेंदबाज आन्या स्रुबसोल और नैट शिवर की मौजूदगी में ऐसा गेंदबाजी आक्रमण है जो भारत को परेशान कर सकता है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

 भारत: मिताली राज (कप्तान), झूलन गोस्वामी, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया,आर कल्पना, मोना मेशराम, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, शिख पांडे, मानसी जोशी, पूनम राउत और हरलीन देओल।

इंग्लैंड: टैमी ब्यूमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रास, सोफिया डंक्ले, सोफी एकलेस्टोन, जार्जिया एल्विस, एलेक्स हार्टले, एमी जोन्स, हीथर नाइट, लारा मार्श, नैट शिवर, आन्या स्रुबसोल, सारा टेलर, लारेन विनफील्ड और डेनी वॉट।

Open in app