Ind Vs WI 1st ODI: ‘परफेक्ट’ खेल में विश्वास नहीं करता, कप्तान रोहित शर्मा बोले-लक्ष्य का पीछा करते हुए ज्यादा विकेट नहीं गंवाने चाहिए...

Ind Vs WI 1st ODI: कप्तान रोहित शर्मा ने 51 गेंद में 60 रन बनाये जिससे भारत ने 1000वें वनडे में 176 रन के लक्ष्य को आसानी से 28 ओवर में हासिल कर जीत दर्ज की।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 7, 2022 02:24 PM2022-02-07T14:24:29+5:302022-02-07T14:26:08+5:30

Ind Vs WI 1st ODI team india Captain Rohit Sharma Don't believe 'perfect' game should not lose too many wickets chasing target | Ind Vs WI 1st ODI: ‘परफेक्ट’ खेल में विश्वास नहीं करता, कप्तान रोहित शर्मा बोले-लक्ष्य का पीछा करते हुए ज्यादा विकेट नहीं गंवाने चाहिए...

हमने सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया। इससे काफी खुश हूं।

googleNewsNext
Highlightsहम बतौर टीम बेहतर से बेहतर बनना चाहते हैं।टीम हमसे कुछ अलग चाहती है तो हमें ऐसा करना होगा।आप ‘परफेक्ट’ नहीं हो सकते। पर सभी ने शानदार प्रयास किया।

Ind Vs WI 1st ODI: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने सफेद गेंद के कप्तान के तौर पर नयी पारी वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में छह विकेट की जीत से शुरू करने के बाद रविवार को अपने खिलाड़ियों से नयापन लाने और खुद को चुनौती देने की बात कही।

मांसपेशियों में खिंचाव से उबरने के बाद वापसी करने वाले रोहित ने 51 गेंद में 60 रन बनाये जिससे भारत ने 1000वें वनडे में 176 रन के लक्ष्य को आसानी से 28 ओवर में हासिल कर जीत दर्ज की। रोहित ने मैच के बाद कहा, ‘‘हम बतौर टीम बेहतर से बेहतर बनना चाहते हैं। अंतिम लक्ष्य है कि टीम जो चाहती है, उसे हम हासिल कर पायें। अगर टीम हमसे कुछ अलग चाहती है तो हमें ऐसा करना होगा।

ऐसा मत सोचो कि हमें काफी बदलना होगा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं खिलाड़ियों से खुद को चुनौती देते रहने और थोड़ा नयापन लाने और अलग चीजों को आजमाने की कोशिश करने के लिये कह रहा हूं ताकि जब जरूरत पड़े तो खिलाड़ी इसके लिये तैयार रहें। ’’ रोहित ने कहा, ‘‘मैं ‘परफेक्ट’ खेल में विश्वास नहीं करता। आप ‘परफेक्ट’ नहीं हो सकते। पर सभी ने शानदार प्रयास किया।

हमने सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया। इससे काफी खुश हूं। ’’ यह पूछने पर कि टीम क्या अलग कर सकती थी तो 34 साल के इस खिलाड़ी ने कहा, ‘‘बल्लेबाजी करते हुए हमें लक्ष्य का पीछा करते हुए ज्यादा विकेट नहीं गंवाने चाहिए थे, यह पहली चीज। और उनके निचले क्रम पर और अधिक दबाव बना सकते थे। ’’

उन्होंने साथ ही कहा, ‘‘मैं उनसे श्रेय नहीं छीनना चाहता। हमने जिस तरह से शुरू में और फिर अंत में गेंदबाजी की, वह अच्छा था। ’’ वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने कहा कि उनकी टीम अधिक रन जुटाकर प्रतिस्पर्धी हो सकती थी। उन्होंने कहा, ‘‘22 ओवर रहते हारना बड़ी हार है। हमारे लिये वही बात रही कि हम पूरे 50 ओवर तक बल्लेबाजी नहीं कर सके।

इसे ठीक करना होगा। हमें निचले क्रम तक बल्लेबाजी करनी होगी और तकनीक में बेहतर करना होगा और ये मुझे भी करना होगा। ’’ पोलार्ड ने कहा कि टॉस गंवाना हार के कारण में अहम था। उन्होंने कहा, ‘इस समय ओस है। आज (भारत की बल्लेबाजी के समय) गेंद आसानी से बल्ले पर आ रही थी।

क्रिकेट की यही प्रकृति है, हम इसे बदल नहीं सकते।’ ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे युजवेंद्र चहल ने कहा, ‘‘यह अच्छा लगा। वाशी (सुंदर) ने एक ही ओवर में दो विकेट झटके थे तो हम जानते थे कि दबाव उन पर था। मेरा काम उस दबाव को बनाये रखने का था।’

Open in app