IND vs SA Series T20 2022: टीम इंडिया की नजर एक सीरीज पर, अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टी20 कल, जानें क्या है मैच समय, गुवाहाटी में सभी टिकट बिके

IND vs SA Series T20 2022: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का आयोजन विश्वकप से पहले टीम की तैयारियों को मूर्तरूप देने के लिए किया गया था लेकिन जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के सामने कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 1, 2022 05:42 PM2022-10-01T17:42:14+5:302022-10-01T17:43:38+5:30

IND vs SA Series T20 2022 Team India lead 1-0 eyes series against South Africa tomorrow match will start 7 pm Indian time | IND vs SA Series T20 2022: टीम इंडिया की नजर एक सीरीज पर, अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टी20 कल, जानें क्या है मैच समय, गुवाहाटी में सभी टिकट बिके

IND vs SA Series T20 2022: टीम इंडिया की नजर एक सीरीज पर, अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टी20 कल, जानें क्या है मैच समय, गुवाहाटी में सभी टिकट बिके

googleNewsNext
Highlightsमोहम्मद सिराज और उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया है।अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कोविड-19 से उबर रहे हैं।दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं हैं।

IND vs SA Series T20 2022: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के कारण भारतीय टीम का संतुलन गड़बड़ा गया है लेकिन इसके बावजूद वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को यहां होने वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अपना विजय अभियान जारी रखकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी।

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा। बुमराह की ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप में भूमिका अहम होती लेकिन इस तेज गेंदबाज का पीठ की परेशानी के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की इस प्रतियोगिता में खेलना संदिग्ध है।

मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को टीम में शामिल किया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का आयोजन विश्वकप से पहले टीम की तैयारियों को मूर्तरूप देने के लिए किया गया था लेकिन बुमराह की अनुपस्थिति ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के सामने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया है लेकिन अभी यह दोनों विश्व कप की टीम में नहीं हैं।

सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या टीम प्रबंधन को बुमराह की जगह लिए गए गेंदबाज को आजमाने का पर्याप्त मौका मिलेगा। विश्वकप के लिए स्टैंडबाई में शामिल अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कोविड-19 से उबर रहे हैं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं हैं। उन्हें ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टीम में शामिल किया जा सकता है क्योंकि उन्हें वहां की परिस्थितियों में खेलने का अनुभव है।

तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई

यदि ऐसा होता है तो उन्हें 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्व कप से पहले मैच अभ्यास का पर्याप्त मौका नहीं मिलेगा। दक्षिण अफ्रीकी श्रृंखला के लिए भारत के पास दीपक चाहर हैं जो विश्व कप के लिए स्टैंडबाई हैं। तिरुअनंतपुरम में पहले मैच में चाहर और बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी करके दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष क्रम झकझोर दिया था जिससे भारत ने इस मैच में जीत दर्ज करके तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में गेंद अधिक स्विंग नहीं करेगी और चाहर भी भुवनेश्वर कुमार जैसे ही गेंदबाज हैं।

भुवनेश्वर को अर्शदीप के साथ विश्वकप टीम में जगह मिली हुई है। जहां तक सिराज का सवाल है वह पिछले कुछ समय से जूझ रहे हैं। भुवनेश्वर और हर्षल पटेल पिछले कुछ समय से काफी रन लुटा रहे हैं और देखना होगा की टीम प्रबंधन विश्वकप से पहले इस पहेली को कैसे सुलझाता है।

विराट कोहली सहित भारत के चोटी के चार बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में

भारतीय टीम के लिए अच्छी बात यह है कि स्पिन विभाग में फिलहाल ऐसी कोई दिक्कत नजर नहीं आ रही है। रविंद्र जडेजा के घुटने के ऑपरेशन कराने के बाद उनकी जगह टीम में लिए गए अक्षर पटेल ने मौके का पूरा फायदा उठाया है और अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। बल्लेबाजी विभाग में विश्वकप से पहले विराट कोहली सहित भारत के चोटी के चार बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में दिख रहे हैं। केएल राहुल ने भी अब रन बनाना शुरू कर दिया है और पहले मैच में अर्धशतक जड़ने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा होगा।

मध्यक्रम में हालांकि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों को बल्लेबाजी का पर्याप्त मौका नहीं मिला है। पंत को एशिया कप से लौटने के बाद बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला जबकि कार्तिक ने पिछले सात मैचों में केवल नौ गेंदों का सामना किया है। जहां तक श्रृंखला की बात है तो भारत खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू धरती पर पहली श्रृंखला जीतने की कोशिश करेगा।

दक्षिण अफ्रीका की टीम टी20 विश्व कप में अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाई है। उसने आखिरी बार 2016 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी जबकि पिछले साल वह नॉकआउट में प्रवेश करने में भी नाकाम रही थी। कैगिसो रबाडा और एनरिक नोर्किया के रूप में दक्षिण अफ्रीका के पास दो अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन उसके बाकी गेंदबाजों में पैनापन नजर नहीं आता है। फिलहाल उसके बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा जो पिछले मैच में नहीं चल पाए थे।

टीम इस प्रकार है:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद और मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, मार्को जानसेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, रिली रोसो, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

गुवाहाटी में भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच के सभी टिकट बिके

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को यहां होने वाले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के सभी टिकट बिक चुके हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। असम क्रिकेट संघ (एसीए) के सचिव देवजीत सेकिया ने शुक्रवार को पीटीआई को बताया कि जिस पारदर्शी तरीके से टिकट बेचे गए उससे क्रिकेट प्रशंसकों में उत्साह भी बढ़ा है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम स्टेडियम के खचाचक भरा होने की उम्मीद कर रहे हैं। लगभग 38 हजार सीटों में से 21 हजार 200 टिकट आम जनता के लिए थे और टिकट दो चरणों में ऑनलाइन बेचे गए थे। टिकट कुछ ही समय में बिक गए।’’ अन्य 12 हजार टिकट जिला संघों के माध्यम से जनता के लिए उपलब्ध कराए गए और उन्हें काउंटरों पर बेचा गया।

सेकिया ने कहा, ‘‘आमतौर पर जिलों को भेजे गए 40 से 50 प्रतिशत टिकट बिना बिके वापस आ जाते हैं। इस बार मुश्किल से 100 टिकट हमारे पास वापस आए हैं।’’ उन्होंने कहा कि बाकी टिकट राज्य संघों को भेजे जाते हैं और कुछ विशेष मेहमानों और आमंत्रित लोगों को मानार्थ पास के रूप में दिए जाते हैं।

गुवाहाटी में एसीए स्टेडियम की क्षमता 39 हजार 500 दर्शकों की है 1,500 सीट ऐसी हैं जहां से मैदान का दृश्य नहीं दिखता। सेकिया ने कहा कि जनवरी 2020 में यहां पिछला मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद लोगों में आगामी मैच को लेकर उत्साह और भी ज्यादा है।

उन्होंने कहा कि भीड़ प्रबंधन, सुरक्षा और यातायात व्यवस्था का ध्यान सभी एजेंसियों के साथ मिलकर रखा जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मैच का दिन दुर्गा पूजा के बीच में है और सभी पहलुओं के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।’’ 

Open in app