IND vs SA: टीम इंडिया के इन तेज गेंदबाजों का जादू, भारत ने सुपरस्पोर्ट पार्क पर दक्षिण अफ्रीका का विजय रथ रोका

IND vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन गुरुवार को 113 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनायी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 30, 2021 05:55 PM2021-12-30T17:55:11+5:302021-12-30T17:56:24+5:30

IND vs SA Jasprit Bumrah, Mohammed Shami and Mohammed Siraj South Africa's triumph at SuperSport Park India ended 2021 | IND vs SA: टीम इंडिया के इन तेज गेंदबाजों का जादू, भारत ने सुपरस्पोर्ट पार्क पर दक्षिण अफ्रीका का विजय रथ रोका

भारत ने अब शीर्ष चार टेस्ट टीमों पर जीत दर्ज की है।

googleNewsNext
Highlightsदक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 191 रन पर आउट हो गई।भारत ने अपनी पहली पारी में 327 और दूसरी पारी में 174 रन बनाये थे।दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 197 रन ही बना पाया था।

IND vs SA: भारत ने विराट कोहली के नेतृत्व में एक और ऐतिहासिक विदेशी जीत के साथ 2021 को यादगार बनाकर अंत किया। भारत ने पहले ही 2021 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को हराया था और दक्षिण अफ्रीका पर सेंचुरियन की इस जीत के साथ, भारत ने अब शीर्ष चार टेस्ट टीमों पर जीत दर्ज की है।

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने फिर से अपना जलवा दिखाया। भारत की तरफ से पहली पारी में शतक जड़ने वाले केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस साल के शुरू में ब्रिसबेन के गाबा में ऑस्ट्रेलिया का विजय अभियान थामने के बाद भारत ने सुपरस्पोर्ट पार्क पर दक्षिण अफ्रीका का विजय रथ रोककर 2021 का अंत किया।

दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले 2014 से लेकर सुपरस्पोर्ट पार्क में लगातार सात जीत दर्ज की थी। भारत की यह सेंचुरियन में पहली और दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट मैचों में चौथी जीत है लेकिन इससे उसने इस देश में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतने की तरफ मजबूत कदम बढ़ा दिये हैं।

सीरीज का दूसरा मैच तीन जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा जहां भारत दो मैच जीत चुका है। भारत ने यह जीत एक तरह से साढ़े तीन दिन में हासिल की क्योंकि मैच का दूसरा दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था। भारतीय तेज गेंदबाजी की तिकड़ी बुमराह, शमी और सिराज के सामने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज असहाय नजर आये।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बाद में कहा, ‘हम जैसा चाहते थे हमें वैसी ही शानदार शुरुआत मिली। चार दिन में परिणाम हासिल करने से पता चलता है कि हमने कितना अच्छा खेल दिखाया। दक्षिण अफ्रीका में जीत दर्ज करना आसान नहीं है लेकिन हमने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया।’

Open in app