IPL 2020: सुपर ओवर के टाई होने के बाद अगर ऐसा होता तो आसानी से मुंबई जीत जाती मैच, जानिए क्या कहता है ICC का नया नियम

वर्ल्ड कप फाइनल के बाद आईसीसी ने सुपर ओवर टाई होने के बाद एक और सुपर ओवर का नियम लागू किया था। इससे पहले सुपर ओवर टाई होने पर अधिक बाउंड्री लगाने वाली टीम को विजेता बनाया जाता था।

By अमित कुमार | Published: October 19, 2020 01:53 PM2020-10-19T13:53:06+5:302020-10-19T14:26:41+5:30

If there was an old boundary rule then who would become the winner after the first super over | IPL 2020: सुपर ओवर के टाई होने के बाद अगर ऐसा होता तो आसानी से मुंबई जीत जाती मैच, जानिए क्या कहता है ICC का नया नियम

(फोटो सोर्स- ट्विटर)

googleNewsNext
Highlightsअगर पुराने नियमों की बात करें तो पहले सुपर ओवर टाई होने पर बाउंड्री के आधार पर विजेता की घोषणा की जाती थी। चार बार की चैंपियन टीम ने कुल 24 बाउंड्री (15 चौके और 9 छक्के) लगाए।पंजाब की टीम ने 22 बाउंड्री (14 चौके और 8 छक्के) लगाए थे।

मुंबई इंडियंस को रविवार को पंजाब के हाथों हार का सामना करना पड़ा। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कोई सुपर ओवर भी टाई पर आकर समाप्त हो गया। इसके बाद परिणाम निकालने के लिए एक सुपर ओवर का आयोजन किया गया। अगर पुराने नियमों की बात करें तो पहले सुपर ओवर टाई होने पर बाउंड्री के आधार पर विजेता की घोषणा की जाती थी। 

अगर इस बार भी वह नियम लागू होता तो मुंबई की टीम इस मैच को आसानी से जीत लेती। मुंबई इंडियंस इस मुकाबले में जीत जाती। चार बार की चैंपियन टीम ने कुल 24 बाउंड्री (15 चौके और 9 छक्के) लगाए और वहीं पंजाब की टीम ने 22 बाउंड्री (14 चौके और 8 छक्के) लगाए थे। हालांकि संयोग की बात यह है कि किसी भी टीम ने अपने पहले सुपर ओवर में कोई बाउंड्री नहीं लगाई थी।

टॉस गवांने के बाद पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने एक बार फिर गेंदबाजी की शुरूआत ग्लेन मैक्सवेल (चार ओवर में बिना किसी सफलता के 24 रन) से कराई जिसमें उन्होंने सिर्फ छह रन दिये। पिछले मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेल कर मुंबई को जीत दिलाने वाले डिकॉक ने अर्शदीप सिंह पर छक्का लगाकर लय को बरकरार रखने का संकेत दिया। इस युवा गेंदबाज ने हालांकि इसी ओवर में रोहित को बोल्ड कर दिया। उन्होंने आठ गेंद में नौ रन बनाये। 

शमी ने इसके बाद सूर्यकुमार यादव (शून्य) और अर्शदीप ने इशान किशन (07) को पवेलियन भेजा। दोनों का कैच मुरुगन अश्विन ने पकड़ा। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आये कृणाल पंड्या ने डिकॉक का अच्छा साथ दिया और दोनों ने एक-एक रन चुराने के अलावा बीच-बीच में बाउंड्री भी लगाये। इस खतरनाक होती जोड़ी को रवि बिश्नोई ने कृणाल का विकेट चटका कर तोड़ा। उन्होंने 30 गेंद में 34 रन बनाने के अलावा डिकॉक के साथ चौथे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी भी की। 

डिकॉक ने 15वें ओवर में अश्विन के खिलाफ चौका और छक्का लगाने के बाद एक रन लेकर 39 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। अगले ही ओवर में हार्दिक (08) शमी का दूसरा शिकार बने। पारी के 17वें ओवर में जोर्डन ने डिकॉक काो पवेलियन भेजा। पोलार्ड ने 18वें ओवर में अर्शदीप सिंह के खिलाफ लगातार दो छक्के लगाकर मुंबई की रनगति को तेज की। इस ओवर में नाथन कुल्टर-नील ने भी दो चौके लगाये। मुंबई ने इस ओवर में 22 रन बटोरे पोलार्ड ने इसके बाद आखिरी ओवर में जोर्डन के खिलाफ भी दो छक्के और एक चौका लगाकर 20 रन बटोरे। पंजाब के लिए शमी और अर्शदीप सिंह ने दो दो विकेट लिये ।

Open in app