T20 World Cup: सेमीफाइनल में ये तीन टीमें, भारत का क्या होगा? NZ Vs AFG मैच से आज हो सकती है तस्वीर साफ

ICC T20 World Cup: वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीन टीमों का नाम तय हो गया है। ग्रुप-1 से इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। दक्षिण अफ्रीका की टीम बाहर हो गई है।

By विनीत कुमार | Published: November 7, 2021 07:44 AM2021-11-07T07:44:10+5:302021-11-07T07:44:10+5:30

ICC T20 World Cup South Africa beat England but out of semifinals Australia in top 4 | T20 World Cup: सेमीफाइनल में ये तीन टीमें, भारत का क्या होगा? NZ Vs AFG मैच से आज हो सकती है तस्वीर साफ

टीम इंडिया अब अफगानिस्तान के भरोसे (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsटी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम, इंग्लैंड पर जीत के बावजूद दक्षिण अफ्रीका बाहरदक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को इंग्लैंड को 10 रनों से हराया, पर ऑस्ट्रेलिया से नेट रन रेट में पिछड़ा।ग्रुप-2 की तस्वीर आज न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच मैच से साफ हो सकती है।

दुबई: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों का नाम पक्का गया है। इस ग्रुप से इंग्लैंड का पहले ही सेमीफाइनल में स्थान पक्का हो गया था। इसके बाद शनिवार को ऑस्ट्रेलिया की वेस्टइंडीज पर जीत और दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका के जीत के बावजूद कम नेट रन रेट ने अफ्रीकी टीम को वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया।

दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को इंग्लैंड को 10 रन से हराया पर सेमीफाइनल में जगह पक्की नहीं कर सका। रॉसी वान डर डुसेन के करियर के सर्वोच्च स्कोर और एडेन मार्कराम के तूफानी अर्धशतक के बाद कगिसो रबाडा की आखिरी ओवर की हैट्रिक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को मात दी।

दक्षिण अफ्रीका नेट रन रेट में पिछड़ा

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 189 रन बनाए। सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये उसे इंग्लैंड को 131 रन से कम पर रोकना था। इंग्लैंड ने आठ विकेट पर 179 रन बनाकर आस्ट्रेलिया की जगह भी सेमीफाइनल में पक्की कर दी जिसने इससे पहले वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया था। 

इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका तीनों के इस ग्रुप में समान आठ-आठ अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण पहली दो टीमें अंतिम चार में पहुंची। 

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पारी के आखिरी पांच ओवरों में 71 रन बनाए। रबाडा ने अपने पहले तीन ओवर में 45 रन लुटाए लेकिन जब इंग्लैंड को आखिरी ओवर में 14 रन चाहिए थे तब उन्होंने पहली तीन गेंदों पर क्रिस वोक्स, इयोन मोर्गन और क्रिस जोर्डन को आउट करके हैट्रिक बनाई। हालांकि, ये तमाम कोशिश उसे वर्ल्ड कप से बाहर होने से नहीं रोक सकी।

टी20 वर्ल्ड कप: ग्रुप टू में क्या है तस्वीर

टी20 वर्ल्ड के ग्रुप-2 की बात करें तो पाकिस्तान 8 अंकों के साथ सेमीफाइनल में जगह बना चुका है। टूर्नामेंट में अब आगे जाने की जद्दोजहद न्यूजीलैंड और भारत के बीच है। इसकी तस्वीर आज न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले से साफ हो सकती है।

न्यूजीलैंड अगर आज का मैच जीत जाता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा और टीम इंडिया को घर लौटना होगा। वहीं अफगानिस्तान अगर न्यूजीलैंड को हराता है तो भारत के लिए रास्ता खुला होगा। भारत को ग्रुप में अपना आखिरी मैच सोमवार को नामीबिया के खिलाफ खेलना है।

भारत नेट रन रेट के मामले में अभी सबसे ऊपर है। इसलिए उसकी एक जीत उसे सेमीफाइनल में पहुंचा देगी। दूसरी ओर अफगानिस्तान भी रेस में बना हुआ है। उसके लिए मुश्किल ये है कि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए न केवल न्यूजीलैंड को हराना होगा बल्कि जीत का अंतर भी बड़ा रखना होगा ताकि वह भारत को नेट रन रेट के मामले में पीछे छोड़ सके। फिलहाल न्यूजीलैंड, भारत और अफगानिस्तान के 6-6 अंक हैं।

Open in app