ICC T20 World Cup: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, भारत के मैच कब-कब हैं, देखें पूरी लिस्ट

ICC T20 World Cup: भारत आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान का आगाज 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मैच से करेगा। भारत और पाकिस्तान को इस टूर्नामेंट में ग्रुप-2 में रखा गया है।

By विनीत कुमार | Published: August 17, 2021 10:56 AM2021-08-17T10:56:48+5:302021-08-17T11:18:51+5:30

icc t20 world cup 2021 full schedule in hindi all detail India vs Pakistan on 24 October | ICC T20 World Cup: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, भारत के मैच कब-कब हैं, देखें पूरी लिस्ट

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी (फोटो- आईसीसी)

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल आईसीसी ने मंगलवार को जारी कर दिया।भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा मैच, दोनों टीमें ग्रुप-2 में हैं। टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को और दूसरा 11 नवंबर को होगा, फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा।

दुबई: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल (ICC T20 World Cup Schedule) जारी कर दिया है। जारी शेड्यूल के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 24 अक्टूबर को खेला जाएगा। ये जानकारी सूत्रों के हवाले से पहले ही सामने आ गई थी लेकिन अब आईसीसी ने पुष्टि कर दी है।     

भारत और पाकिस्तान के बीच ये मुकाबला दुबई में 24 अक्टूबर को स्थानीय समय के अनुसार शाम 6 बजे से खेला जाएगा। ऐसे में लंबे समय के बाद दोनों देशों के खिलाड़ी क्रिकेट मैदान पर एक-दूसरे के खिलाफ खेलने के लिए उतरेंगे। आईसीसी ने पहले ही पुरुषों की टी20 वर्ल्ड कप के लिए ग्रुप की घोषणा कर दी थी। इसमें भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में रखा गए हैं। इसके बाद से ही फैंस को इस मुकाबले का इंतजार है।  

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप इस बार ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित होना है। इसकी मेजबानी हालांकि बीसीसीआई करेगा। दरअसल पहले ये टूर्नामेंट भारत में होना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण स्थान को बदला गया है। ये टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच खेला जाना है। भारत और पाकिस्तान को सुपर-12 के ग्रुप-2 में रखा गया है।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारत के मैच कब-कब

भारत टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के ही खिलाफ 24 अक्टूबर से करेगा। इसके बाद 31 अक्टूबर को उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। ये मुकाबला भी दुबई में होगा।

भारत का तीसरा मुकाबला तीन नवंबर को अफगानिस्तान के खिलाफ है। इसे अबु धाबी में खेला जाएगा। इसके बाद भारत 5 नवंबर को ग्रुप-बी से वर्ल्ड कप में क्वॉलीफाई करने वाले टीम से भिड़ेगा। देखें ग्रुप- 2 का मैच शेड्यूल

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप ग्रुप-1 के मैच कब-कब

टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 ग्रुप-1 की बात करें तो 23 अक्टूबर को अबु धाबी में ऑस्ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी। वहीं इसी दिन दुबई में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच मैच खेला जाएगा। 

ऑस्ट्रेलिया को अपना दूसरा मुकाबला 28 अक्टूबर को खेलना है। इसके बाद टीम 30 अक्टूबर को इंग्लैंड से भिड़ेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम इसके बाद 4 नवंबर और फिर 6 नवंबर अपने दो और लीग मैच खेलेगी। 

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप

बता दें कि टूर्नामेंट की शुरुआत इस बात 17 अक्टूबर से भले ही हो रही है लेकिन ग्रुप मैच 23 अक्टूबर से खेले जाएंगे। दरअसल इससे पहले टूर्नामेंट के राउंड-1 मुकाबले खेले जाएंगे। इसमें 8 टीमें वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने के लिए खेलेंगी।

चार टीमें यहां से जीत कर टी20 वर्ल्ड कप में क्वॉलीफाई करेंगी। ग्रुप-ए में श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया की टीमें हैं। वहीं, ग्रुप-बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पपुना न्यू गिनी और ओमान की टीमें हैं।

क्रिकेट जगत में श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी बड़ी टीमें टी20 वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई नहीं कर सकी हैं। ऐसे में दोनों टीमों को सुपर-12 में क्वालीफाई करने के लिए अपने-अपने ग्रुप में विजेता या उप-विजेता बनना होगा।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप ग्रुप-1 

इंग्लैंड 
ऑस्ट्रेलिया 
दक्षिण अफ्रीका 
वेस्टइंडीज 
ग्रुप-ए की विजेता 
ग्रुप-बी की रनर-अप टीम 

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप ग्रुप-2

भारत
पाकिस्तान
न्यूजीलैंड
अफगानिस्तान
ग्रुप-ए की रनर अप टीम
ग्रुप-बी की विनर टीम

ICC T20 World Cup: सेमीफाइनल और फाइनल कब खेला जाएगा?

टूर्नामेंट के लिए ग्रुप का चयन 20 मार्च-2021 तक की टीम रैंकिंग के आधार पर किया गया है। टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को ग्रुप-ए में पहले स्थान पर रहने वाली टीम और ग्रुप-बी में दूसरे स्थान पर आने वाली टीम के बीच खेला जाएगा। ये मैच अबु धाबी में होगा।

वहीं दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को ग्रुप-ए में दूसरे स्थान की टीम और ग्रुप-बी के पहले स्थान की टीम के बीच होगा। ये मुकाबला दुबई में खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखे गए हैं।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 14 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। ये रविवार का दिन होगा। इस मैच के लिए भी अगला दिन रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है।

(ग्राफिक्स और तस्वीरें- आईसीसी)

Open in app