भारत-पाकिस्तान ICC टेस्ट चैम्पियनशिप में नहीं होंगे आमने-सामने, फाइनल में हो सकती है टक्कर

अगले साल से शुरू हो रहे इस टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत और पाकिस्तान के बीच कोई मैच नहीं होगा।

By विनीत कुमार | Published: April 27, 2018 02:26 PM2018-04-27T14:26:50+5:302018-04-27T14:33:03+5:30

icc says no india pakistan match in test championship unless they qualify for final | भारत-पाकिस्तान ICC टेस्ट चैम्पियनशिप में नहीं होंगे आमने-सामने, फाइनल में हो सकती है टक्कर

ICC Test Championship

googleNewsNext

नई दिल्ली, 27 अप्रैल: पहला वर्ल्ड आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप 2019 से शुरू होगा और इसका फाइनल 2021 में खेला जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को कोलकाता में हुई बैठक के बाद गुरुवार को इस प्रस्तावित चैम्पियनशिप के आयोजन की पुष्टि कर दी। इस टेस्ट चैम्पियनशिप को पहले 2010 में आयोजित करने की योजना बनाई गई थी हालांकि बाद में इसे दो बार टाला गया।

बहरहाल, अगले साल से शुरू हो रहे इस टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत और पाकिस्तान के बीच कोई मैच नहीं होगा। अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती हैं तो यह आमना-सामना संभव हो सकता है। इस पूरे चैम्पियनशिप के फॉर्मेट को लेकर अभी पूरा कार्यक्रम तय नहीं हो सका है। वैसे, इसमें टेस्ट खेलने वाली शीर्ष-9 टीमें हिस्सा लेंगी। सभी टीमें अधिकतम 6 सीरीज खेलेंगी। इसमें दो साल में हर टीम छह देशों के खिलाफ घरेलू मैदान और बाहर तीन-तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। कुल मिलाकर 24 महीनों में 36 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। (और पढ़ें- IPL 2018: अब गंभीर होंगे दिल्ली की टीम से भी बाहर? केकेआर के खिलाफ मैच आज)

केवल जिम्बाब्वे, अफगानिस्तान और आयरलैंड की टीमें, जो इस टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा नहीं होंगी, वे इस दौरान द्विपक्षीय सीरीज खेलेंगी। अगर भारत और पाकिस्तान फाइनल में पहुंचते हैं तो दोनों टीमों के बीच किसी तटस्थ जगह पर मैच होगा। वैसे, यह कहां और कब होगा, इसे लेकर कोई कार्यक्रम फिलहाल तय नहीं हुआ है।

अनुशासनहीनता पर कड़ा कदम 

आईसीसी इस दौरन अनुशासनहीनता पर भी सख्त रवैया अपनाने पर विचार कर रहा है। आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट रिव्यू के दौरान सदस्यों ने इस बात पर सहमति जताई कि बॉल टैंपरिंग, खराब भाषा और अंपायर के फैसलों पर नाराजगी जाहिर करने पर कड़े प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। तीन दिग्गज रिची रिचर्डसन, एलन बॉर्डर और शॉन पॉलक को आईसीसी ने इस पर काम के लिए जिम्मेदारी सौंपी है। यह तीनों अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाले आईसीसी की क्रिकेट कमेटी को मैदान पर अनुशासनहीनता रोकने के लिए राय देंगे। (और पढ़ें- BCCI और सीओए फिर आमने-सामने? कोहली के अफगानिस्तान टेस्ट छोड़ काउंटी खेलने पर मतभेद)

Open in app