नए नियमों के साथ खेला जाएगा ICC वनडे वर्ल्ड कप, कोई भी सीमा रेखा 70 मीटर से छोटी नहीं होगी, सॉफ्ट सिग्नल को लेकर भी हुआ बदलाव

नियमों में एक बड़ा बदलाव सॉफ्ट सिग्नल को लेकर किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मैदानी अंपायर सॉफ्ट सिग्नल नहीं देंगे। इसके अलावा आईसीसी ने स्पष्ट दिशानिर्देश दिए हैं कि कोई भी सीमा रेखा 70 मीटर से छोटी नहीं हो सकती है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 3, 2023 03:49 PM2023-10-03T15:49:42+5:302023-10-03T15:51:15+5:30

ICC ODI World Cup will be played with new rules no boundary line will be shorter than 70 meters | नए नियमों के साथ खेला जाएगा ICC वनडे वर्ल्ड कप, कोई भी सीमा रेखा 70 मीटर से छोटी नहीं होगी, सॉफ्ट सिग्नल को लेकर भी हुआ बदलाव

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत भारत में 5 अक्टूबर से होगी

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत भारत में 5 अक्टूबर से होगीवनडे वर्ल्ड कप 2023 में कुछ नए नियम भी देखने को मिलेंगेकोई भी सीमा रेखा 70 मीटर से छोटी नहीं हो सकती है

नई दिल्ली: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत भारत में 5 अक्टूबर से होगी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में न्यूजीलैंड और गत चैंपियन इंग्लैंड के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा। यह पहली बार है जब भारत पूरी तरह से इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। 

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कुछ नए नियम भी देखने को मिलेंगे। इस बार पुरुष वनडे विश्व कप राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेला जाएगा, जिसके अनुसार सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ 9 मैच खेलेंगी। उसके बाद, सबसे अधिक अंक वाली शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। सभी टीमें 9-9 मैच खेलेंगी और इस हिसाब से सेमीफाइनल में सुरक्षित क्वालीफिकेशन सुनिश्चित करने के लिए एक टीम को कम से कम 7 मैच जीतना फायदेमंद होगा। 

इस बार विश्वकप के लिए आईसीसी ने स्पष्ट दिशानिर्देश दिए हैं कि कोई भी सीमा रेखा 70 मीटर से छोटी नहीं हो सकती है। साथ ही क्यूरेटर को ओस कारक को नियंत्रित करने के लिए उपाय करने को भी कहा गया है। 

नियमों में एक बड़ा बदलाव सॉफ्ट सिग्नल को लेकर किया गया है।  वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मैदानी अंपायर सॉफ्ट सिग्नल नहीं देंगे। इस नियम के अनुसार, जब तीसरे अंपायर को कैच आउट की समीक्षा भेजी जाती है तो मैदानी अंपायर सॉफ्ट सिग्नल के रूप में आउट या नॉट आउट का संकेत भी देता है। स्पष्ट सबूतों की कमी के कारण जब तीसरा अंपायर निर्णय पर अपना मन नहीं बना पाता है, तो वह ऑन-फील्ड अंपायर द्वारा दिए गए सॉफ्ट सिग्नल का विकल्प चुनता है। यह नियम वनडे विश्व कप 2023 में लागू नहीं होगा। अब तीसरे अंपायर पर ही निर्भर करेगा कि अंतिम निर्णय क्या दिया जाएगा।

बता दें कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया 8 अक्टूबर को एमए चिदंबरम स्टेडियम में पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले के साथ अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगी। आईसीसी वनडे विश्वकप के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है। 28 सितंबर को बीसीसीआई ने अपनी फाइनल टीम की घोषणा की। विश्वकप के लिए भारतीय टीम ऐसी है..

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव,  रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज

Open in app