जल्द हो सकती है क्रिकेट की वापसी, आईसीसी ने जारी की ये गाइडलाइन

आईसीसी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली के लिये अपने दिशा-निर्देशों में मुख्य चिकित्सा अधिकारी की नियुक्ति और 14 दिन तक अलग थलग अभ्यास शिविर लगाने की सिफारिश की।

By भाषा | Published: May 22, 2020 08:38 PM2020-05-22T20:38:58+5:302020-05-22T21:35:30+5:30

ICC issues guidelines for cricket resumption | जल्द हो सकती है क्रिकेट की वापसी, आईसीसी ने जारी की ये गाइडलाइन

जल्द हो सकती है क्रिकेट की वापसी, आईसीसी ने जारी की ये गाइडलाइन

googleNewsNext

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को कोरोना वायरस सकट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली के लिये अपने दिशा-निर्देशों में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) की नियुक्ति और 14 दिन तक अलग-थलग अभ्यास शिविर आयोजित करने की सिफारिश की।

आईसीसी ने दुनिया भर में क्रिकेट की बहाली के लिये व्यापक दिशानिर्देश जारी किये और साथ ही उच्च सुरक्षा प्रोटोकॉल बनाये रखने पर भी ध्यान दिया। आईसीसी ने कहा, ‘‘मुख्य चिकित्सा अधिकारी या जैव सुरक्षा अधिकारी की नियुक्ति पर विचार करें जो सरकारी दिशानिर्देशों तथा अभ्यास और प्रतियोगिता की बहाली के लिये जैव सुरक्षा योजना लागू करने के लिये जिम्मेदार होगा।’’

इसके दिशानिर्देशों में कहा गया है, ‘‘मैच से पूर्व अलग थलग अभ्यास शिविर के आयोजन, स्वास्थ्य, तापमान जांच और कोविड-19 परीक्षण की जरूरत पर विचार करें। यात्रा से कम से कम 14 दिन पहले सुनिश्चित करें कि टीम कोविड-19 से मुक्त है।’’

क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने अभ्यास और प्रतियोगिता के दौरान उचित परीक्षण योजना तैयार करने की सिफारिश भी की। दुनिया में महामारी फैलने के बाद से ही क्रिकेट गतिविधियां बंद है। इस बीमारी के कारण आगामी टी20 विश्व कप पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।

Open in app