बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में विमेंस वर्ल्ड टी20 टूर्नामेंट को मिल सकती है जगह, आईसीसी ने शुरू की कोशिश

क्रिकेट को काफी समय से ओलंपिक में भी शामिल कराने की बात चल रही हैं हालांकि, कई क्रिकेट बोर्ड के बीच इस लेकर विरोधाभास है।

By विनीत कुमार | Published: November 26, 2018 02:55 PM2018-11-26T14:55:45+5:302018-11-26T14:58:11+5:30

icc bids for inclusion of womens world t20 in birmingham commonwealth games 2022 | बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में विमेंस वर्ल्ड टी20 टूर्नामेंट को मिल सकती है जगह, आईसीसी ने शुरू की कोशिश

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम (फोटो- आईसीसी)

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया के विमेंस वर्ल्ड टी20 जीतने के बाद शुरू हुई चर्चा आईसीसी ने की पुष्टि, बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में मिल सकती है क्रिकेट को जगह1998 के कॉमनवेल्थ गेम्स में आखिरी बार खेला गया था क्रिकेट

नई दिल्ली: बर्मिंघम में 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में आईसीसी विमेंस वर्ल्ड टी20 को शामिल किया जा सकता है। आईसीसी ने सोमवार को बताया कि उसने इस संबंध निविदा आयोजन समिति के पास जमा कराई है। इस निविदा को आईसीसी ने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की साझेदारी के साथ राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजन समिति के सामने जमा कराई है।

क्रिकेट को पहली और आखिरी बार 1998 के कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया था। उस समय वनडे फॉर्मेट में सभी मैच खेले गये थे और दक्षिण अफ्रीकी पुरुष टीम ने गोल्ड मेडल जीता था। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने एक बयान जारी कर कहा, 'कॉमनवेल्थ गेम्स और विमेंस क्रिकेट के बीच नई साझेदारी की शुरुआत से पता चलता है दोनों संगठनों को महिला खेलों के साथ आगे बढ़ना होगा।'

रिचर्डसन के अनुसार बर्मिंघम इस साझेदारी की शुरुआत करने का सबसे उपयुक्त स्थान है क्योंकि यहां 23 प्रतिशत लोगों का युनाइटेड किंगडम से बाहर भी क्रिकेट खेलने वाले देशों से जुड़ाव है। रिचर्डसन के अनुसार अगर क्रिकेट को यहां खेला गया तो हर टीम को समर्थन मिलेगा। यहां पहले से आधारभूत सुविधाएं और क्रिकेट के दर्शक भी मौजूद है।

आईसीसी ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप जीतने के बाद जश्न वाली तस्वीर के साथ ट्वीट कर बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल होने की कोशिशों की पुष्टि कर दी। 


क्रिकेट को काफी समय से ओलंपिक में भी शामिल कराने की बातें चल रही हैं हालांकि, इसके लेकर तमाम क्रिकेट बोर्ड के बीच भी विरोधाभास है। यहां तक कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भी इसके हक में नहीं है। क्रिकेट को ओलंपिक में केवल एक बार साल 1900 में पेरिस में हुए ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया था।

Open in app