England vs New Zealand: टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट, दुनिया के पहले तेज गेंदबाज, मुरलीधरन और वार्न से पीछे, देखें वीडियो

England vs New Zealand: श्रीलंका के स्पिन दिग्गज मुथैया मुरलीधरन (800) और दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिन महान शेन वार्न (708) के ठीक बाद खेल के सबसे लंबे प्रारूप में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 13, 2022 09:00 PM2022-06-13T21:00:23+5:302022-06-13T21:02:26+5:30

England vs New Zealand James Anderson 650th Test wicket Becomes Only Third Bowler Achieve Rare Landmark see video Muttiah Muralitharan Shane Warne  | England vs New Zealand: टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट, दुनिया के पहले तेज गेंदबाज, मुरलीधरन और वार्न से पीछे, देखें वीडियो

एंडरसन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में दूसरे टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया।

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड को 539 रन पर आउट कर पहली पारी में 14 रन की बढ़त हासिल की। बायें हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने टेस्ट करियर में 10वीं बार पांच विकेट चटकाए।माइकल ब्रेसवेल को भी तीन सफलता मिली।

England vs New Zealand: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अब टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट ले चुके हैं, ऐसा करने वाले वह पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। एंडरसन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में दूसरे टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया।

तेज गेंदबाज ने अपनी गति से सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम को फंसाया। लैथम ने गेंद को छोड़ने का प्रयास किया, लेकिन यह गेंद उनके ऑफ स्टंप के बीच से जा टकराई, जिससे वह सिर्फ 4 रन पर पवेलियन लौट गए। 650 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज हैं। 

इसके साथ ही 650 के आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले इंग्लिश पेसर भी बन गए हैं। अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। वह श्रीलंका के स्पिन दिग्गज मुथैया मुरलीधरन (800) और दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिन महान शेन वार्न (708) के ठीक बाद खेल के सबसे लंबे प्रारूप में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को इंग्लैंड को 539 रन पर आउट कर पहली पारी में 14 रन की बढ़त हासिल की। बायें हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने टेस्ट करियर में 10वीं बार पांच विकेट चटकाए जिससे लंच से पहले इंग्लैंड की पारी सिमट गयी। माइकल ब्रेसवेल को भी तीन सफलता मिली।

बोल्ट ने 106 रन खर्च किये तो वहीं पदार्पण कर रहे ब्रेसवेल ने 62 रन दिये। इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 473 रन से की। इस समय 163 रन पर बल्लेबाजी कर रहे पूर्व कप्तान जो रूट ने रिवर्स स्कूप पर छक्का लगाकर आक्रामक तेवर दिखाये। वह बीती रात के अपने स्कोर में 13 रन का इजाफा करने के बाद बोल्ट का शिकार बने।

ब्रेसवेल की गेंद पर डेरिल मिशेल ने एक हाथ से शानदार कैच पकड़कर स्टुअर्ट ब्रॉड (नौ रन) को पवेलियन की राह दिखायी। बेन फॉक्स (56) अर्धशतक लगाने के बाद नये बल्लेबाज मैथ्यू पोट्स के साथ गफलत में फंस कर रन आउट हुए।

बोल्ट ने इसके बाद पोट्स को बोल्ड कर मैच में अपने पांच विकेट पूरे किये। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने पांचवीं बार यह कारनामा किया। ब्रेसवेल की गेंद पर जिम्मी एंडरसन (नौ रन) के स्टंप होनें के साथ ही इंग्लैंड की पारी खत्म हुई।

Open in app