टेस्ट में कप्तानी के लिए फिर छिड़ी विराट कोहली के नाम की चर्चा, पूर्व चयनकर्ता ने कही ऐसी बात

विराट कोहली ने भारत के लिए कुल 68 टेस्ट मैचों की कप्तानी की है। जिसमें उन्होंने 40 मैचों में जीत दिलाई। उनकी कप्तानी में भारत ने 17 टेस्ट गंवाए जबकि 11 मैच ड्रॉ रहे।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 10, 2023 07:26 PM2023-07-10T19:26:12+5:302023-07-10T19:27:46+5:30

Discussion of Virat Kohli's name again for the captaincy in Test | टेस्ट में कप्तानी के लिए फिर छिड़ी विराट कोहली के नाम की चर्चा, पूर्व चयनकर्ता ने कही ऐसी बात

विराट कोहली ने भारत के लिए कुल 68 टेस्ट मैचों की कप्तानी की है

googleNewsNext
Highlights एमएसके प्रसाद ने एक हैरान करने वाला बयान दिया है टेस्ट कप्तान के लिए किया कोहली के नाम का जिक्रविराट कोहली ने भारत के लिए कुल 68 टेस्ट मैचों की कप्तानी की है

नई दिल्ली: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथो मिली हार के बाद से ही इस बात की चर्चा जारी है कि रोहित शर्मा आखिर कब तक टेस्ट के कप्तान बने रहेंगे। सवाल ये भी पूछे जा रहे हैं कि अगर बढ़ती उम्र के कारण रोहित संन्यास लेते हैं तो टीम इंडिया का अगला टेस्ट कप्तान कौन होगा?

इस जारी बहस के बीच  टीम इंडिया के पूर्व चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने एक हैरान करने वाला बयान दिया है। प्रसाद ने भारतीय टीम के अगले टेस्ट कप्तान के लिए एक बार फिर से विराट कोहली के नाम का जिक्र करके सबको चौंका दिया। टाइम्स नाउ को दिए इंटरव्यू में एमएसके प्रसाद ने कहा कि अगर रहाणे दोबारा उपकप्तान बन सकते हैं तो विराट कोहली को फिर से कप्तानी क्यों नहीं दी जा सकती।

बता दें कि वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी गई टीम इंडिया में रहाणे को टेस्ट मैचों में उपकप्तानी सौंपी गई है। रहाणें ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाकर टीम में वापसी की थी। पूर्व चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने कहा, 'विराट कोहली क्यों नहीं? जब अजिंक्य रहाणे वापस आकर उपकप्तान बन सकते हैं तो विराट कोहली क्यों नहीं? मुझे नहीं पता कि कप्तानी को लेकर विराट का माइंडसेट क्या है। अगर चयनकर्ता रोहित से आगे सोच रहे हैं। हालांकि, मुझे नहीं पता कि वे सोच रहे हैं या नहीं, लेकिन अगर वे रोहित से आगे सोच रहे हैं तो मुझे लगता है कि विराट भी एक ऑप्शन हो सकते हैं।'

बता दें कि विराट कोहली ने भारत के लिए कुल 68 टेस्ट मैचों की कप्तानी की है। जिसमें उन्होंने 40 मैचों में जीत दिलाई। उनकी कप्तानी में भारत ने 17 टेस्ट गंवाए जबकि 11 मैच ड्रॉ रहे। भारत की ओर से किसी भी कप्तान ने इतने टेस्ट मैचों में जीत हासिल नहीं की। 2014 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे कप्तानी संभालने वाले विराट ने जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बीच सीरीज में ही कप्तानी छोड़ दी थी।

विराट कोहली ने जिन 68 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की उसमें उन्होंने 20 शतक लगाए। यह किसी भी भारतीय कप्तान के लिए रिकार्ड्स है। बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में उनसे ज़्यादा शतक केवल ग्रीम स्मिथ के नाम हैं। अब एक बार फिर विराट के नाम की चर्चा टेस्ट कैप्टेंसी के लिए हो रही है और अगर ऐसा होता है तो हैरानी भी नहीं होगी।

Open in app